Tourist spot : ये हैं सर्दियों में के घूमने के लिए भारत की सस्ती और 7 खुबसूरत जगह, दोस्तों के साथ घूमने का आज ही बनाए प्लान

Tourist Destination : अगर आप भी सर्दीयों में अपने दोस्तो या फैमली के साथ कही घूमने का प्लान कर रहे है। तो ये खबर आपके बड़े ही काम की है। आज हम इस अपनी इस खबर में भारत के उन सात शहरों के बारे में बताने वाले हैं। जो सस्ती होने के साथ - साथ बेहद खुबसूरत भी हैं। और जहां पर सर्दियों में जाने का अलग ही मजा हैं जानिए इन जगहों के बारे में पूरी डिटेल...
 

NEWS HINDI TV, DELHI: देवउठनी एकादशी के साथ ही सभी मांगलिक कार्य शुरू हो गए हैं और आने वाले दिनों में कई लोग शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। शादी के बाद कपल हनीमून पर जाना पसंद करते हैं जहां वे क्वालिटी टाइम स्पेंड (quality time spend) कर सके और उनके बीच का प्यार बढ़े। इसके लिए शादी से पहले ही प्लानिंग करने की जरूरत होती हैं ताकि आगे किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। लेकिन अब सवाल आता हैं कि सर्दियों के इस मौसम में हनीमून के लिए किन जगहों का चुनाव किया जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको देश के कुछ बेहतरीन शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो विंटर्स हनीमून डेस्टिनेशन (Winters Honeymoon Destination) के लिए बेस्ट हैं।

1. दार्जलिंग (Darjeeling) 

पश्चिम बंगाल राज्य के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित “दार्जलिंग” सर्दियों में हनीमून पर जाने के लिए इंडिया की बेस्ट जगहें (best tourist places) में से एक है। विभिन्न बौद्ध मठों और हिमालय की आकर्षित चोटियों से घिरा हुआ दार्जलिंग न्यू मैरिड कपल्स के बीच काफी लोकप्रिय है, जहाँ हर साल सर्दियों में कपल्स की बड़ी संख्या हनीमून मनाने के लिए आती है। दार्जलिंग में हिमालय की आकर्षक चोटियों से लेकर चाय के बागानों तक, बौद्ध मठों और पर्यटक स्थल (tourist destinations) से लेकर एडवेंचर एक्टिविटीज तक कपल्स के करने के लिए बह सभी एक्टिविटीज अवेलेवल है जो आपकी हनीमून ट्रिप को लाइफ टाइम के लिए मेमोरिबल बना देगीं।

2. गोवा (Goa) 

बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन इन विंटर की जब भी बात आती है तो “गोवा” (Goa) को भारत में सबसे एग्जॉटिक हनीमून डेस्टिनेशन के नाम से जाना जाता है। गोवा आपके पार्टनर और आपके लिए प्यार भरी जगह है जहां आपको कई सारी सुंदर बीचेस, सुहाना मौसम, बेशुमार व्यंजन, मस्ती से भरा माहौल और हर वह चीज मिलेगी जो कि आपके हनीमून को स्पाइसी बना देंगी। गोवा में हर किसी के इंजॉय करने के लिए कुछ ना कुछ है। यहां के सुंदर बीचेज जो कि ना सिर्फ शांत माहौल देते हैं बल्कि आप और आपके साथी को प्यार में डूबने का मौका भी देते हैं। तो तैयार हो जाइए और अपना हनीमून वेकेशन गोवा में बिताईए जहां आप सनबाथ, स्पा, फ्लोटिंग टेंट, आदि में एक दूसरे के साथ खूब एन्जॉय कर सकते हैं।


3. डलहौजी (dalhousie) 

डलहौजी हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा एक छोटा सा शहर हैं, जो यहां आने वाले न्यू मैरिड कपल्स के लिए स्वर्ग के सामान है। डलहौजी (dalhousie) पुराने विश्व आकर्षण का प्रतीक है, जो अपने प्राकृतिक परिदृश्य, पाइन-क्लैड घाटियों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ से हर साल बड़ी संख्या हनीमूनर्स को अपनी ओर अट्रेक्ट करता है। विंटर्स में हनीमून ट्रिप के लिए डलहौजी उन कपल्स के लिए परफेक्ट पिक है जो प्राकृतिक सुन्दरता और शांत वातावरण में अपने लाइफ पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करना चाहते है। हरी-भरी पहाड़ियाँ, मनोरम परिदृश्य, सुरम्य घाटियाँ, और पन्ना घास के मैदान इस राजसी पहाड़ी शहर को सर्दियों में हनीमून पर जाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है।

4. जैसलमेर (Jaisalmer) 

जैसलमेर सर्दियों में हनीमून पर जाने के लिए इंडिया एक और बेस्ट जगह है जहाँ हर साल विंटर्स में बड़ी संख्या में न्यू मैरिड कपल्स हनीमून मनाने के लिए आते है। गर्मियों के दौरान जैसलमेर का टेम्प्रेचर बहुत अधिक होता है इसीलिए सर्दियों में जैसलमेर (Jaisalmer) कपल्स के लिए स्वर्ग के समान होता है। विंटर्स में आप जब भी अपने लाइफ पार्टनर के साथ जैसलमेर (Jaisalmer) आएंगे तो आप यहां पर पारिवारिक संस्कृति और शाही अनुभव दोनों का मजा ले सकेगें। इनके साथ साथ आप जैसलमेर में रेगिस्तान सफारी, नाईट कैंपिंग जैसी कई रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय करके अपनी हनीमून ट्रिप को मेमोरिबल बना सकते है।

5. मनाली (Manali)

समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मनाली (Manali) इंडिया की बेस्ट विंटर्स हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है, जहाँ से हर साल बड़ी संख्या में न्यू मैरिड कपल्स अपनी लाइफ की शुरुआत करते है। मनाली का वातावरण, बर्फीली चोटियाँ, शानदार मौसम, आकर्षक झरने और नदियां इसे इंडिया का बेस्ट विंटर हनीमून स्पॉट बनाते हैं। हिमालय की दो ट्विन सिस्टर्स (जुड़वां बहने) आपको बहुत ही अमेजिंग एक्सपीरियंस देंगे, जहां आप यहां की वादियों की सुंदरता को अपने साथी के साथ प्यार करते हुए निहार सकते हैं। यहां के स्नौ से ढके हुए पहाड़, ठंडी-ठंडी हवाएं, बहुत ही सुहावना मौसम, आपके हनीमून में चार चाँद लगा देंगे। हनीमून के लिए मनाली जाने वाले कपल्स मनाली के पर्यटन स्थलों (tourist destinations) की सैर करने के अलावा यहां कई तरह के एडवेंचर एक्टिविटी जैसे ट्रेकिंग, स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं।
 

6. औली (Auli)

औली, उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल (tourist destinations) है और सर्दियों में हनीमून पर जाने के लिए भारत की बेस्ट जगहें में से एक है। गढ़वाल क्षेत्र में समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, औली इंडिया का पॉपुलर लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टिनेशन भी है। औली एक रमणीय पहाड़ी स्थल है, जो चमक और बर्फ से ढकी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इसके मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य और थ्रिलर एक्टिविटीज इसे हनीमून के लिए इंडिया की बेस्ट विंटर्स हनीमून डेस्टिनेशन में से एक बनाती हैं। यदि आपको और आपके लाइफ पार्टनर को पहाड़ी सोंद्र्यता में टाइम स्पेंड करना और बर्फ में मस्ती करना पसंद है तो आप औली को अपनी हनीमून ट्रिप के लिए चुन सकते है।

7. कश्मीर (Kashmir) 

विंटर्स में इंडिया की बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में से कश्मीर हनीमून कपल्स लिए स्वर्ग के समान है। “धरती पर स्वर्ग” के रूप में लोकप्रिय, कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और चमचमाती झीलों से घिरा हुआ है। यदि आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ सर्दियों में हनीमून पर जाने के लिए इंडिया की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे हैं ,तो कश्मीर हनीमूनर्स के लिए परफेक्ट ऑप्शन है। प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर कश्मीर बर्फीली घाटियाँ, बर्फ की चादरे और कई एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे एक्टिविटीज से परिपूर्ण है जो इसे इंडिया की परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन बनाते है।