News hindi tv

Vastu Tips : भूलकर भी घर की इस दिशा में न लगाएं दीवार घड़ी, नही तो हो जाएगी समस्या

Ghadi ke Niyam : घरों में छोटी से छोटी चीज का अपना एक महत्व होता है। इसी प्रकार घड़ी भी एक ऐसी जीज है जो न सिर्फ हमें समय बताती है, बल्कि हमारे अच्छे-बुरे समय में भी योगदान देती है। आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी का सही दिशा में होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही बंद पड़ी घड़ी तो व्यक्ति को कई मुसीबतों में डाल सकती है। 

 | 
Vastu Tips : भूलकर भी घर की इस दिशा में न लगाएं दीवार घड़ी, नही तो हो जाएगी समस्या

NEWS HINDI TV, DELHI : आमतौर पर घड़ी समय बताने का काम ही करती है, लेकिन इसका अपना एक अलग ही (Vastu Tips) महत्व है। वर्तमान समय में तो हर किसी के हाथ में मोबाइल है जिसमें घड़ी भी होती ही है. पहले के समय में किसी के घर में घड़ी लगी होना एक स्टेटस सिंबल माना जाता था. घड़ी लगाना सौंदर्य भी माना जाता है इसलिए बाजार में तरह तरह की डिजाइन की घड़ियां मिलती है. घड़ी होना बहुत ही जरूरी है ताकि आप सभी कार्य समय से शुरू कर उन्हें समय से पूरा भी कर सकें लेकिन इन्हें दीवार पर टांगते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. आज हम आपको घर में घड़ी लगाने के नियम बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.


घड़ी लगाने में करें सही दिशा का चुनाव

घर में सुख-शांति चाहते है तो भूलकर भी गलत दिशा में दीवार घड़ी (wall clock vastu tips) नहीं लगाना चाहिए, नहीं तो यह आपके दुर्भाग्य का कारण भी हो सकता है. यदि आप गलत दिशा में दीवार घड़ी लगाते तो आपके लिए वह मुसीबत का कारण भी बन सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की चीजों को सही जगह पर न रखा जाए तो उनसे नेगेटिव एनर्जी पैदा होने लग जाती है जो उस घर में रहने वाले सभी लोगों के जीवन को प्रभावित करती है. घर में दीवार घड़ी सही दिशा में लगी हो तो अच्छे फल मिलते हैं, पॉजिटिव एनर्जी आती है घर या ऑफिस में गलत दिशा में घड़ी लगी हो तो यह आपके लिए नेगेटिव परिणाम ला सकती है इसलिए सही दिशा का चुनाव करना बेहद जरूरी है. 


घर की इस दिशा में घड़ी न लगाएं 

अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार (According to Vaastu Shastra) बताएं तो घर या ऑफिस की दक्षिणी दिशा की दीवार पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि हिंदू शास्त्रों के अनुसार दक्षिण दिशा को मृत्यु का देवता की दिशा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि व्यापार स्थल में इस दिशा में घड़ी लगाने से बिजनेस के मार्ग में बाधाएं आनी शुरु हो जाती हैं और तरक्की रुक जाती है. इसी तरह घर में दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी लगी रहने से वहां रहने वालों पर नकारात्मक असर पड़ता है. 


मुख्य द्वार पर न लगाएं


आपको बता दें कि घर की दक्षिण दिशा के अलावा घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर भी घड़ी कभी नहीं लगानी (Never keep a clock above the main door of the house) चाहिए. वास्तु के मुताबिक दरवाजे के ऊपर घड़ी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे आने जाने वाले लोगों को जिंदगी में तनाव के साथ-साथ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु के मुताबिक यदि बंद या टूटी घड़ी घर में है तो उसे तुरंत हटा दें नहीं तो नेगेटिव एनर्जी घर से बाहर जाने का नाम ही नहीं लेगी. यदि आपके घर में भी ऐसी घड़ी है तो उसे तुरंत हटा दें ताकि पॉजिटिव एनर्जी  को आने में रुकावट न हो.