UP सरकार ने किसानों की कर दी मौज, सस्ते में मिलेंगे कृषि यंत्र

खेती से जुडे काम को आसान बनाने के लिए आजकल मशीनों से काम होने लगा है। ऐसे में यूपी सरकार किसान भाईयों को कृषि यंत्रों पर जबरदस्त डिस्काउंट दे रही है। अगर आप किसान हैं और कृषि यंत्र खरीदना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन- 

 

NEWS HINDI TV, DELHI : अब खेती के काम पारंपरिक नहीं बल्कि आधुनिक तौर तरीकों से किया जा रहा है। खेती के कार्य मे उपयोग होने वाले कई यंत्र आ चुके हैं। जिससे कम मेहनत और कम समय में ज्यादा का मुनाफा हो रहा है। हालांकि ये यंत्र अधिक महंगे होने के कारण ज्यादातर किसानों की पहुंच से बाहर है और वह पुराने तौर-तरीकों से ही आज भी खेती कर रहे हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देती है। ऐसे ही यूपी की राज्य सरकार भी किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है। 

यूपी सरकार पावर थ्रेशर, टैक्टर माउंटेड स्प्रेयर, रोटावेटर, पावर टिलर, कल्टीवेटर, आलु खुदाई मशीन, डिस्क प्लाउ और हल समेत कई अन्य उपकरणों पर 50 प्रतिशत का अनुदान देती है। दरअसल इस योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों की कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देना है। जिससे उनकी आय में बढ़ोत्तरी हो। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। 

पात्रता और दस्तावेज

आवेदक यूपी का स्थायी निवासी हो।
आवेदक किसीन अन्य कृषि सब्सिडी योजना का लाभ ना ले रहा हो। 
आवेदक का आधार कार्ड
बैंक डिटेल
जमीन के कागजात
पासपोर्ट साइज फोटो


आवदेन करने का तरीका

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले कृषि विभाग की साइट http://upagriculture.com/ पर जाएं।
यहां कृषि यंत्रों पर अनुदान के विकल्प पर जाकर टोकन जेनरेट कर लें।