Delhi में यहां पर बनाई जाएगी Vision City, सिंगापुर और दुबई को देगा टक्कार

Delhi News : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि दिल्ली के पास इस 100 एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी विजन सिटी. आपको बता दें कि इसके लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम ने योजना तैयार की है। आइए नीचे खबर में जानते है.

 

NEWS HINDI TV, DELHI : आने वाले कुछ सालों में गुरुग्राम सपनों के शहर से भी सुंदर दिखाई देगा। यहां नए गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के पास 100 एकड़ में विजन सिटी विकसित होगी। इसके लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) ने योजना तैयार की है।

जल्द ही जमीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया जाएगा। एक हजार एकड़ में बनने वाली ग्लोबल सिटी और विजन सिटी को एक साथ ही विकसित करने का प्लॉन है।


वहीं, ग्लोबल सिटी में कॉरपोरेट दफ्तर के साथ-साथ रिहायशी अपार्टमेंट, स्कूल व अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। जबकि विजन सिटी में सिर्फ व्यावसायिक कंपनियों के दफ्तर, होटल, बिजनेस पार्क, मॉल आदि बनाए जाएंगे। दोनों सिटी की 1100 एकड़ जमीन पर किसी तरह का कोई विवाद नहीं है।


दोनों सिटी के बीच कनेक्टविटी पर काम होगा-

 ग्लोबल सिटी सेक्टर-36बी और 37बी में एक हजार एकड़ जमीन पर विकसित होगी। वहीं, विजन सिटी सेक्टर-88 में विकसित होगी।

दोनों सिटी के बीच अभी कोई कनेक्टविटी नहीं है, क्योंकि बीच से द्वारका एक्सप्रेसवे गुजर रहा है। एचएसआईआईडीसी दोनों सिटी के बीच कनेक्टिविटी करने के लिए योजना तैयार कर रहा है।


इसमें पहला विकल्प द्वारका एक्सप्रेसवे के ऊपर से फ्लाईओवर या फिर दूसरा विकल्प एक्सप्रेसवे के नीचे से अंडरपास बनाकर कनेक्टिविटी दी जा सकती है। दोनों ही विकल्प पर मंथन चल रहा है,जल्द ही इसकी रुपरेखा तैयार कर काम शुरू किया जाएगा। इससे आसपास की सोसाइटियों को भी इसका काफी फायदा पहुंचेगा।

दो नई सिटी सिंगापुर, दुबई को टक्कर देंगी-

गुरुग्राम विश्वभर में साइबर सिटी के नाम से मशहूर है। देश-विदेश के लोग गुरुग्राम में बनी साइबर सिटी और गोल्फ कोर्स रोड को देखने के लिए आते है। इन इलाकों में फिल्म, वेब सीरीज की शूटिंग भी होती है।

ग्लोबल सिटी और विजन सिटी के विकसित होने के बाद गुरुग्राम तीन सिटी के शहर से जाना जाएगा। दोनों सिटी सिंगापुर, दुबई और मलेशिया जैसे शहरों को टक्कर देंगी। इन सिटी के विकसित होने के बाद रोजगार और कारोबार में भी बढ़ेगा।

कनेक्टिविटी का प्लान भी सौंपा-

निजी निर्माण कंपनी ने ग्लोबल सिटी और विजन सिटी में कनेक्टिविटी करने के लिए एचएसआईआईडीसी को पूरा प्लॉन भी सौंप दिया है। इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे के नीचे तीन से चार लेन का अंडरपास बनाने का प्लॉन दिया है,

इसके लिए पूरा स्कैच भी बनाया गया है। इसके जरिए बताया गया है कि वह पुशबैक तकनीक से बिना द्वारका एक्सप्रेसवे के नीचे से अंडरपास बनाएंगे। हालांकि अभी उच्च स्तर पर चर्चा चल रही है, लेकिन अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है।

अरुण गर्ग (डीजीएम, एचएसआईआईडीसी) ने कहा, ''द्वारका एक्सप्रेसवे के पास 100 एकड़ जमीन में विजन सिटी बनाने के लिए योजना तैयार कर ली गई है। यहां पर सिर्फ व्यावसायिक कंपनियों के दफ्तर, होटल, बिजनेस पार्क बना सकेंगे। सिटी के निर्माण में अलग-अलग आकार के प्लॉट को बेचा जाएगा। ग्लोबल सिटी और विजन सिटी के बीच कनेक्टिविटी के लिए भी योजना पर काम कर रहे हैं।''