fitment factor Hike: फिटमेंट फैक्टर बढ़ने को लेकर आई ताजा न्यूज, अब मिलेगी दोहरी खुशी

सातवें वेतन आयोग की ओर से जारी ताजा अपडेट के अनुसार कर्मचारियों को जल्द ही दोहरी खुशी मिलती नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी को लेकर ताजा अपडेट जारी किया गया है।
 

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission: केंद्र सरकार कर्मचारियों के वेतन को लेकर कई ऐलान कर सकती है. केंद्र की सरकार 8 मार्च यानी होली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरी खुशी दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लाखों कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत बढ़ाई जा सकती है. साथ ही फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है.  


केंद्रीय कर्मचारियों को मौजूदा महंगाई भत्ता 38 फीसदी के हिसाब से दिया जा रहा है और इसे बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है. ऐसे में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसी उम्मीद है कि सरकार होली के बाद इसकी घोषणा कर सकती है.


कब-कब डीए में होती है बढ़ोतरी

केंद्र की सरकार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. ये महंगाई भत्ता या डीए साल में दो बार महंगाई दर के मुताबिक संशोधित किया जाता है. पहला संशोधन जनवरी के दौरान और दूसरा संशोधन जुलाई दौरान किया जाता है. अगर इस बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलाकर करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचेगा.


फिटमेंट फैक्टर बढ़ा सकती है सरकार

अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और इसी आधार पर सैलरी दी जाती है. इसे छठवें वेतन आयोग के तहत दिया जाता है और 7वें वेतन आयोग के तहत इसे बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है. इसके तहत फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी करने की मांग की जा रही है.


कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

अगर कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जाता है तो 15,500 रुपये के बेसिक सैलरी वाले का वेतन 39,835 रुपये तक जा सकता है. वहीं डीए भी बढ़ाया जाता है तो सैलरी 40 हजार रुपये से ज्यादा की हो सकती है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 26 हजार कर दिया जाएगा.