Aaj ka Rashifal 23 April : हनुमान जन्मोत्सव पर बना ये वज्र योग, इन राशि वालों को एक गलती पड़ सकती है भारी, जानिए अपना दैनिक राशिफल

23 April ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार आपको बता दें कि आज यानी 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव पर वज्र योग बन रहा हैं। और आज के दिन इन राशि वालों को आज के दिन सकती हैं। सभी जातक जान लें अपना आज का (aaj ka rashifal) राशिफल...
 

NEWS HINDI TV, DELHI: Horoscope Today 23 April 2024 ka Rashifal : 23 तारीख मंगलवार को चंद्रमा कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में प्रवेश करेगा। केतु का साथ छूटने से चंद्रमा प्रसन्न होंगे। शुक्र के घर यानी तुला राशि में पहुंचने के बाद चंद्रमा बृहस्पति की दृष्टि के साथ-साथ सूर्य से ऊर्जा प्राप्त करके मजबूत होगा। इस दिन चित्रा नक्षत्र और वज्र योग बन रहा है जिसमें वाहन, सोना और कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। जानिए मेष से मीन तक राशियों का राशिफल....

मेष - आप सहयोग की अपेक्षा करेंगे, जबकि ग्रहों की स्थिति इसके विपरीत कार्य कर रही है जिसके चलते लोग आपको मदद के लिए मना कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग को विरोधियों से सतर्क रहना है, क्योंकि वह आपके हिस्से के कार्य को भी छीनने का प्रयास कर सकते हैं. बड़ी जीत और सफलता हासिल करने के लिए युवा वर्ग को सीमित दायरे से बाहर निकलकर सोचना होगा. परिवार में शांति व संतुष्टि के भाव रहेंगे, संबंधों में भी प्रेम व उत्साह रहेगा. सेहत में ध्यान देना है बहुत देर तक खाली पेट नहीं रहना है क्योंकि गैस्ट्रिक समस्या होने की आशंका है.

वृष - वृष राशि के लोगों को कार्यस्थल के चतुर और चालाक लोगों से सावधान रहना है. व्यापारी वर्ग परिस्थितियों को लेकर जटिल दृष्टिकोण बनाने की बजाय लचीली और सहज सोच रखें. सफलता के इतने निकट पहुंचने के बाद अब युवा वर्ग को आलस्य दिखाने से बचना है, क्योंकि आलस्य आपकी आती हुई सफलता को वापस भी लौटा सकता है. पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले आपकी इच्छा अनुसार हल होंगे. ध्यान  व आध्यात्मिक खोज से नई ऊर्जा का संचार के साथ सेहत में भी सुधार महसूस करेंगे.

मिथुन - इस राशि के लोग जटिल कार्यों को लेकर ही मत बैठे रहें अन्यथा आपका समय व्यर्थ होगा और कार्य पूरे भी नहीं होंगे. मन और मस्तिष्क  दोबारा सोच विचार करने के लिए मजबूर कर सकता है, लेकिन आपको फैसलों पर अडिग ही रहना है. पार्टनर के प्रति स्नेह प्रकट करने की जरूरत है, उन्हें ऐसा प्रतीत न होने दे कि आपके लिए उनसे ज्यादा जरूरी आपके  काम और अन्य दोस्त है. घर में मान सम्मान में पकड़ कायम करते उनकी इच्छाओं की पूर्ति करेंगे. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, वह आज सिर दर्द से परेशान हो सकते हैं.

कर्क - कर्क राशि के लोग मार्केटिंग संबंधी कार्यों में ज्यादा ध्यान दें तथा किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज न करें. बड़ी मात्रा में निवेश करने से बचना है और स्टॉक भी उतना ही लेना है, जितने की खपत हो. विद्यार्थियों की सफलता अन्य लोगों  के लिए प्रेरणा का काम करेंगी, लोग आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे. दिखावा करने वाले लोगों के प्रभाव में आने से बचना है क्योंकि इसके चलते आप धन खर्च ज्यादा कर सकते हैं. जिन लोगों की डांस और संगीत में रुचि है वह इसे जारी रखें क्योंकि इसके माध्यम से आप फिजिकल और मेंटली दोनों रूप से फिट रह सकेंगे.

सिंह - इस राशि के लोग मनोबल ऊंचा रखें और यदि जरूरत हो तो किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें. व्यापारी वर्ग धैर्य रखें क्योंकि आज के दिन लेनदेन में कुछ देरी हो सकती है. युवा वर्ग कठिन परिश्रम के लिए तैयार रहे, असली सफलता परिश्रम के बाद ही मिलेगी. अतिथियों के आगमन के लिए तैयार रहें, आपको सरप्राइज देने की सोच से लोगों का घर आगमन हो सकता है. बीमारी के लिए सोच कर कुछ ज्यादा परेशान होंगे लेकिन वास्तविकता में आप उतने बीमार नहीं है.

कन्या - कन्या राशि लोगों के लिए दिन कुछ कठिन हो सकता है, ओवर टाइम भी करना पड़ सकता है. यात्रा को लेकर यदि टालमटोल कर रहे थे, तो इसे अब और स्थगित न करें आज की यात्रा से लाभ होगा. युवा वर्ग प्रयास निरंतर जारी रखें, यदि किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है तो आपकी जीत निश्चित है. परंपरा और रूढ़िवादी लोगों का विरोध करने से आपसे काफी लोग नाराज़ हो सकते हैं. सेहत की दृष्टि से तनाव से दूरी बनाए रखेंगे तो स्वास्थ्य जल्दी सही होगा.

तुला - इस राशि के लोग सीनियर की मदद से काम पूरे कर सकेंगे. जो डील उचित न लगें उसके लिए बेमन से व्यापारी वर्ग को हामी भरने से बचने की सलाह दी जाती है. लोगों का सहयोग करने के चक्कर में आप अपनी प्राथमिकताओं को नजर अंदाज कर सकते हैं. पारिवारिक विवाद थोड़े से प्रयास से हल हो सकेंगे, इसे लेकर बहुत परेशान नहीं होना है. गले में किसी प्रकार की खराश या इन्फेक्शन महसूस हो सकता है, कुनकुने पानी से गरारा करते रहेंगे तो आराम जल्दी मिलेगा. 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लोगों को महिला सहकर्मी का सहयोग मिलेगा, ऐसे में आपका भी फर्ज बनता है कि आप इनका आभार व्यक्त जरूर करें. नए व्यापार से जुड़ी जानकारी एकत्र करे उसके बाद ही इस दिशा ओर कदम बढ़ाएं. युवा वर्ग रुचिकर कार्यों को समय दे, इसके माध्यम से भले कुछ देर के लिए ही सही पर आपका मूड डायवर्ट होगा और तनाव मुक्त महसूस करेंगे. आज के दिन आपका सामाजिक जीवन व्यस्त रहेगा, घर के कार्यों में भी काफी व्यस्त नजर आ सकते हैं. रक्त से जुड़ी बीमारी जैसे ब्लड इंफेक्शन या हीमोग्लोबिन कम होने की भी आशंका है, सेहत का ध्यान रखें.

धनु - इस राशि के जो लोग अध्यापक है, उन्हें अपने शिष्य के साथ अभिभावकों से भी सम्मान मिलेगा. खाने पीने का काम करने वाले लोगों को ग्राहकों से शिकायत सुनने को मिल सकती है. अच्छी संगत का व्यापक प्रभाव युवा वर्ग में देखने को मिलेगा, आप भी अपने मित्र या कलीग्स की तरह बनने का प्रयास करेंगे. दांपत्य जीवन की परेशानियों को दूर कर सकेंगे, पार्टनर को आपसे जो भी शिकवा शिकायत थी वह सब दूर करेंगे. सेहत की दृष्टि से दिन मिलाजुला रहेगा, साथ ही पसंदीदा व्यंजन का लुफ्त उठा सकेंगे.

मकर - अपनी गलतियों का जिम्मेदार किसी और को ठहराने से मकर राशि के लोगों को बचना है. व्यापारी वर्ग धन की शुद्धि का ध्यान रखें, न तो आपको कोई भी अनैतिक कार्य करने है और न ही एक्स्ट्रा पैसे ऐंठने है. प्रेम संबंध को लेकर सीरियस रहेंगे, लेकिन इसको सर्वोपरि रखते हुए अन्य बातों को इग्नोर करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. बच्चों की समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें, डांट-फटकार से उनके मनोबल में कमी आ सकती है. सेहत में आपको मेडिटेशन स्किप नहीं करना है, आज के दिन मन का शांत रहना बेहद जरूरी होगा आपके लिए.

कुंभ - इस राशि के लोगों को रोजमर्रा की थकान से भी राहत मिलेगी. काम बदलने के विचार को स्थगित करना ही व्यापारी वर्ग के लिए ठीक रहेगा, वर्तमान व्यापार की स्थिति को संभालने का प्रयास करें. दिन शुभ है इसलिए समय बर्बाद न करते हुए पेंडिंग कार्यों की शुरुआत करें. घर की ऐसी बातें यह व्यवस्था जो आपको पसंद नहीं है, उनमें बदलाव आता दिखाई देगा. सेहत अच्छी है और सारा दिन भी अच्छी रहने वाली है, पसंदीदा खाने पीने की चीजों के साथ दिन को एन्जॉय करें.

मीन - मीन राशि के लोग डिसिप्लिन के साथ कार्य करें क्योंकि आप बॉस की नजरों में हैं इसलिए जिम्मेदारियों को लेकर अलर्ट रहें. व्यापारी वर्ग को आय में उतार-चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. कंपटीशन की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को और अधिक मेहनत करने की जरूरत है, रिवीजन का कार्य भी साथ करते चलें. पार्टनर के साथ बातचीत करते समय शब्दों का इस्तेमाल ठीक से करें, अन्यथा आप दोनों के बीच मनमुटाव होने में देर नहीं लगेगी. प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से बीमारी की गिरफ्त में आ सकते हैं इसलिए पौष्टिक आहार, फल और सब्जी का सेवन ज्यादा करें.