News hindi tv

Delhi में चलाई जाएंगी 2,180 नई बसें, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Mohalla Bus In Delhi : परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि सरकार चाहती है कि लोगों को अपने घर तक बस या सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधन उपलब्ध हों। सरकार अगले वर्ष से ‘मोहल्ला बस’ नामक डेडिकेटेड लास्ट माइल कनेक्टिविटी योजना शुरू करने जा रही है।
 
 | 
Delhi में चलाई जाएंगी 2,180 नई बसें, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

NEWS HINDI TV, DELHI : दिल्ली में आने वाले समय में महिलाओं के लिए बस यात्रा और भी आसान होगी। दिल्ली सरकार की शुरू होने जा रही मोहल्ला बस सेवा में भी महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।


परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि सरकार चाहती है कि लोगों को अपने घर तक बस या सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधन उपलब्ध हों। सरकार अगले वर्ष से ‘मोहल्ला बस’ नामक डेडिकेटेड लास्ट माइल कनेक्टिविटी योजना शुरू करने जा रही है।


पहले 100 इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी


कैलाश गहलोत ने बताया कि इस योजना के तहत सबसे पहले 100 इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी, जबकि तीन वर्ष में इस योजना के तहत कुल 2,180 मोहल्ला बसें चलने लगेंगी। ये बसें नौ मीटर लंबी होंगी और इनमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ये बसें सभी मेट्रो स्टेशनों और बस नेटवर्क के प्रमुख स्थलों को आपस में जोड़ेंगी। इसको लेकर परिवहन विभाग ने कुछ दिन पहले रूट का सर्वे करवाया था।

और सुरक्षित हो जाएगा महिलाओं का सफर परिवहन मंत्री ने कहा है कि ‘पिंक पास’ ने दिल्ली में हर तबके की महिलाओं का जीवन काफी आसान बना दिया है। इस पास के जरिये डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में मुफ्त में यात्रा करके महिलाएं अब सुरक्षित तरीके से किसी भी वक्त आसानी से कहीं भी आ-जा सकती हैं। इतना ही नहीं, यात्रा से बचे पैसों से उनके घर का बजट भी सुधर रहा है।

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अक्टूबर 2019 में दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई इस पिंक पास योजना को महिलाओं का अच्छा रिपांस मिल रहा है।उन्होंने कहा कि यह बात महिलाओं पर विभिन्न संगठनों द्वारा किए जा रहे सर्वे में भी सामने आ रही है।दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि बसों में महिला यात्रियों की संख्या 2020-21 में 25% और 2021-22 में 28% थी, जो 2022-23 में बढ़कर अब तक लगभग 33% हो गई है।

पिंक पास पर अब तक 1,000 करोड़ खर्च कर चुकी है दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार पिंक पास पर अब तक कुल 1,000 करोड़ रुपये भी खर्च कर चुकी है। उन्होंने बताया कि जल्द महिला सशक्तिकरण की दिशा में दिल्ली सरकार जल्द एक ओर बड़ी पहल शुरु करने जा रही है।अब वह दिन दूर नहीं जब राजधानी में ऐसे भी बस डिपो होंगे। जिनमें केवल महिलाएं ही काम करती हुईं दिखाई देंगी। यानि इन बस डिपो में ड्राइवर,कंडक्टर व मार्शल से लेकर अन्य सारा स्टाफ पूरी तरह से महिलाओं का होगा।इसके साथ ही इस समय दिल्ली में डीटीसी बसें चलाने वाली 34 महिला ड्राइवर हैं,जो देश के किसी भी परिवहन निगम में चालकों के रूप में महिलाओं की सबसे बड़ी भागीदारी है।