News hindi tv

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को लगा तगड़ा झटका, जनवरी में बढने वाले डीए का डाटा हुआ गायब

DA hike news : केंद्रीय क्रमचारियों को सरकार की ओर से एक बडी good news का काफी समय से इंतज़ार था। लेकिन हाल ही में एक ऐसी खबर सामने आई है कि अगले साल बढ़ने वाले DA का डाटा गायब हो गया है। आइए विस्तार से जानिए कि क्या है पूरा मामला...

 | 
7th Pay Commission :  केंद्रीय कर्मचारियों को लगा तगड़ा झटका, जनवरी में बढने वाले डीए का डाटा हुआ गायब

NEWS HINDI TV, DELHI :  केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए अच्छी खबर नहीं है. जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता कैसे अपडेट होगा इसका अंदाजा लगाना शायद एक्सपर्ट्स के लिए मुश्किल होगा. दरअसल, महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन करने वाला लेबर ब्यूरो का डेटा (Labor Bureau data) अपडेट नहीं हुआ है. अप्रैल 2024 के बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें, कर्मचारियों के लिए अगला महंगाई भत्ता जनवरी में बढ़ना है. AICPI इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में इंडेक्स का नंबर 138.4 अंक पहुंच गया है. इसमें 0.9 अंकों का उछाल देखने को मिला है. ये आंकड़ा अक्टूबर महीने के लिए जारी किया गया है. लेकिन, ये डेटा अभी तक लेबर ब्यूरो की शीट से गायब है. ऐसे में अबकी बार कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा ये कहना एक्सपर्ट्स के लिए भी एक पहेली है. 

 


लेबर ब्यूरो की वेबसाइट पर नहीं है डेटा


लेबर ब्यूरो के आधिकारिक वेबसाइट https://www.labourbureau.gov.in/allindiageneralindex- 1 पर अप्रैल 2023 के बाद डेटा अपडेट ही नहीं हुआ है. इसके साथ ही इंडेक्स में होने वाले बदलाव की कोई अधिसूचना भी जारी नहीं हुई है. लेटेस्ट डेटा के मुताबिक, अप्रैल महीने में इंडेक्स 134.2 ही दिख रहा है. उसके बाद के महीनों का डेटा गायब है.

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?


महंगाई भत्ते में अब तक का सबसे बड़ा 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है. AICPI Index से तय होने वाला DA का स्कोर कुछ ऐसा ही इशारा कर रहा है. मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच सकता है. ऐसा हुआ तो इसमें 5 फीसदी का बड़ा उछाल दिखाई देगा. AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है. इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए. 


4 महीने के आंकड़ों में 3 फीसदी बढ़ा DA


मौजूदा स्थिति देखें तो जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर के AICPI इंडेक्स के नंबर जारी हो चुके हैं. अभी इंडेक्स 138.4 प्वाइंट पर है, जबकि महंगाई भत्ते का स्कोर 49.08 फीसदी पहुंच चुका है. अनुमान है कि नवंबर में ये आंकड़ा 50 फीसदी के पार हो जाएगा. इसके बाद दिसंबर में भी 0.54 प्वाइंट के उछाल से इसे 51 फीसदी के करीब देखा जा सकता है. दिसंबर 2023 AICPI इंडेक्स के नंबर्स आने के बाद ही ये फाइनल होगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितना इजाफा होगा.

 

 

 


महंगाई भत्ते में आएगा जोरदार उछाल


7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI नंबर्स महंगाई भत्ता तय करेंगे. महंगाई भत्ता करीब 49.08 फीसदी पहुंच चुका है. अभी 2 महीने के नंबर्स आने हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसमें अभी 3 फीसदी का इजाफा हो चुका है. ट्रेंड देखें तो करीब 1.60 फीसदी का उछाल अभी भी आ सकता है. अगर ऐसा होता है कि महंगाई भत्ता 50.60 फीसदी तक पहुंच सकता है. ऐसी स्थिति में दशमलव से ऊपर के आंकड़े को 51 फीसदी माना जाएगा. महंगाई भत्ता कैलकुलेटर (DA calculator) बचे हुए महीनों में महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंचने का इशारा मिल रहा है.