News hindi tv

Affair : पत्नी को सुला कर साली के साथ बनाए संबंध

Affair : कई बार व्यक्ति ऐसे रिश्ते में आ जाता है जिसका कोई भविष्य नहीं होता और इसे के बाद परेशानियां शुरू होने लगती है। फिर न तो आगे का रास्ता दिखता है और न ही उस रिश्ते को कोई नाम दिया जाता सकता है। इस महिला और व्यक्ति के साथ भी ऐसा ही हुआ है।
 | 
Affair : पत्नी को सुला कर साली के साथ बनाए संबंध

NEWS HINDI TV, DELHI : मैं एक शादीशुदा आदमी हूं। मेरी शादी को 6 साल हो गए हैं। हमारी शादी में बाकी सब अच्छा था लेकिन हमारे बच्चा नहीं हो रहा था। इसीलिए हमनें डॉक्टर को दिखाने का फैसला किया। डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी पत्नी कभी मां नहीं बन सकती। ये मेरे और मेरी पत्नी दोनों के लिए बड़ा झटका था इसके बाद मैं काफी परेशान रहने लगा था। इसी बीच मेरी नजदिकियां मेरी साली के साथ बढ़ गई।


 ऐसे शुरू हुआ हमारा रिश्ता


दरसअल मेरी साली ने थोड़े दिन पहले ही हमारे घर रहना शुरू किया था। क्योंकि उसने हमारे शहर के एक कॉलेज में एडमिशन लिया था इसलिए मेरे सास ससुर मुझसे उसको रखने के लिए पूछा। इसके बाद से वो हमारे घर ही रहती है। उसने मेरी परेशानी में मेरा साथ दिया। वो मुझे काफी केयरिंग लगी और इसी दौरान हमारी एक दूसरे से ज्यादा बातचीत होने लगी।


 पिछले दिनों मेरी पत्नी कुछ काम के लिए घर से बाहर गई थी। घर पर हम दोनों ही थे। मैं मेरी साली के बैडरूम में गया तो वो बाथरूम से नहाकर बाहर निकल रही थी। इस दौरान वो काफी खूबसुरत लग रही थी। मैं उसकी ओर देख रहा था और वो भी मेरी ओर देख रही थी और वो मेरे पास आकर मेरे गले लग गई। इसी दौरान हमारे बीच संबंध भी बने। अब मैं उससे बहुत प्यार करता हूं। वो भी मुझे चाहती है। हम दोनों के संबंधों के बारे में मेरी पत्नी भी जानती है।


 लेकिन समस्या ये है कि अब उसकी शादी होने जा रही है। मेरी पत्नी के माता-पिता ने उसका रिश्ता दूसरी जगह तय कर दिया है। मैं उसके बिना नहीं रह सकता हूं। वो भी मेरे साथ रहना चाहती है। मैंने इस बारे में उसके परिवार वालों से भी बात की, लेकिन वह हमारी शादी के लिए नहीं मान रहे। मेरी पत्नी भी चाहती है कि मैं उससे शादी कर लूं। लेकिन उसके घर वाले अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए।


एक्सपर्ट का जवाब


रिलेशनशीप एक्सपर्ट डॉ अनामिका कहती हैं कि रिश्तों का ट्रायंगल एक समय बाद बहुत मुश्किलें पैदा कर देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के बंधन में कोई भी पूरी तरह से खुश और संतुष्ट नहीं रह पाता है। आपके केस में भी कुछ ऐसा ही है।


आप अपनी पत्नी के साथ-साथ साली को भी साथ रखने की बात कर रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने लिए जो भी फैसला करें, वो बहुत ही सोच समझकर और जिंदगी भर निभाने वाले वादे को लेकर करें।


पैरेंट्स अपनी जगह सही


आपने बताया किआपकी पत्नी को अपनी बहन के साथ आपके संबंध होने में कोई ऐतराज नहीं है। लेकिन उनके परिवार वाले इस रिश्ते के लिए नहीं मान रहे हैं। हालांकि, ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि उनके पैरेंट्स अपनी जगह बिल्कुल सही है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी माता-पिता यह नहीं चाहेंगे कि उनकी एक बेटी के कारण उनकी दूसरी बेटी का घर टूटे। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक आप दोनों केवल एक रिश्ते में थे, लेकिन जब कल को आपकी शादी जाएगी, तो साली के प्रति आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाएगी।
ऐसे में आप न केवल अपनी पत्नी पर ध्यान देना बंद कर देंगे बल्कि उनके प्रति आपकी जिम्मेदारियां भी कम होने लगेंगी, जिसे कोई माता-पिता बर्दाश्त नहीं कर सकता है।


आपके साथ ऐसा होता तो


आपकी बातों को सुनकर मुझे इतना समझ आ रहा है कि आपकी पत्नी ने बहुत ही मजबूरी में आप दोनों के रिश्ते को स्वीकार किया है, जिसका सबसे बड़ा कारण क्योंकि वो  कभी मां नहीं बन सकती हैं। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि अगर यही समस्या आपकी पत्नी की जगह आपके साथ होती, तो क्या आप अपनी पत्नी के साथ किसी के रिश्ते को स्वीकार कर पाते। शायद नहीं। इसीलिए ये जरूरी है कि तस्वीर दोनों तरफ से देखी जानी चाहिए। जहां तक बच्चे का सवाल है, तो आप दोनों बच्चा गोद भी ले सकते हैं, जोकि आज के समय में बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है।

रिश्ते ठीक करने के लिए मदद लेनी पड़ेगी


हो सकता है कि आप सोच रहे हो कि पिछले कई महीनों से भी तो यह सब चल रहा था, तो अब क्या मुश्किल है। लेकिन सच तो यह है कि मुश्किलें रिश्तों में बंधने के बाद ही आती हैं।


इस तरह की परिस्थिति में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि एक बार आप-आपकी पत्नी और साली तीनों एक प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट से संपर्क करें। ये काउंसलिंग साली के किसी दूसरे के साथ जिंदगी में शामिल होने के लिए भी बहुत जरूरी है ताकि उनकी पिछली जिंदगी का प्रभाव उनकी आने वाली मैरिड लाइफ पर न पड़े। वहीं आप और आपकी पत्नी दोनों इमानदारी से अपने रिश्ते को निभा सकें।