News hindi tv

Alcohol : शराब में ये चीज मिलाकर भूल कर भी न करें सेवन, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

Alcohol news : आजकल शराब का सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। और शराब पीने का सभी का अपना अपना तरीका होता हैं। लेकिन कुछ चीजें एसी हैं। जिनका सेवन हमें भुलकर भी शराब के साथ नहीं करना चाहिए। तो अगर आप भी शराब के शौकीन हैं। तो जानिए किान चीजों का हमें शराब में मिलाकर नहीं पीना चाहिए। जानिए विस्तार से।
 | 
Alcohol : शराब में ये चीज मिलाकर भूल कर भी न करें सेवन, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

NEWS HINDI TV, DELHI: आज बहुत सारे लोग शारब पीते हैं और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो शराब के स्वाद को बदलने के लिए इसमें तरह तरह की चीजें मिला कर पीते हैं और दूसरी तरफ ऐसे भी लोग हैं जो शराब में पानी तक नहीं मिलाते और ऐसे ही पी लेते हैं | कुछ लोगों को आदत होती है की वो शराब में कोल्ड ड्रिंक (cold drink) मिला कर पीते हैं जिससे इसका टेस्ट बदल जाता है और अगर आप भी ऐसा करते हैं तो रुक जाइये | इस तरह से शराब पीने की आदत सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए आपको ये जानना जरूरी है कि कोल्ड्र ड्रिंक (cold drink) के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से सेहत को क्या नुकसान होता है.

सेहत पर होता है ये असर

कोल्ड ड्रिंक (cold drink) में शराब मिलाकर पीने से भले आपको अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास होने लगता है. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. कोल्ड ड्रिंक और शराब को मिला कर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम होना शुरू हो जाती है और इसकी वजह से पीने वाला डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है इसलिए ऐसे शराब पीने से गुरेज़ करना चाहिए | 

दूसरी कारण यह है की कोल्ड ड्रिंक (cold drink) मी शारब मिलाने से शराब की मात्रा का अंदाज़ा कम रहता है और इसी के कारण कई बार पैग ज्यादा बड़ा बन जाता है और लिमिट से ज्यादा शराब पी जाती है | ज्यादा शराब पीने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है | कोल्ड ड्रिंक (cold drink) में अल्कोहल मिला कर पीने से सुगर लीवर भी बढ़ जाता है और इससे शरीर के अंदरूनी हिस्सों के साथ हड्डियों पर भी काफी असर पड़ता है | 

शराब पीने वाले महफिल जमने के बाद सेहत की चिंता छोड़कर आखिरी जाम तक बस पीते ही जाते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि अपनी इस आदत पर को कंट्रोल किया जाए. वैसे शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक ही है. लेकिन अगर आप दो चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं तो इससे आपकी सेहत खराब नहीं होगी. हां अगर आपको पहले से कोई सेहत संबंधी समस्या है तो शराब से पूरी तरह दूरी बना लें.