News hindi tv

Alcohol liquor : बीयर पीने वालों को जान लेनी चाहिए ये 5 बातें, कभी नहीं होगी कोई दिक्कत

Alcohol liquor : अगर आप भी शराब के दिवाने हैं। तो आपको बता दें कि यह खबर आपके काम की हैं। दरअसल, आज हम बीयर का सेवन (beer consumption) करने वालों को अपनी इस खबर में कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बीयर पीने वालों को जरूर जान लेनी चाहिए। जनिए विस्तार से-
 | 
Alcohol liquor : बीयर पीने वालों को जान लेनी चाहिए ये 5 बातें, कभी नहीं होगी कोई दिक्कत

NEWS HINDI TV, DELHI: Tips To Prevent Hangover : बीयर एक बहुत मशहूर पेय (Beer is a very famous drink) है जिसे कुछ लोग तनाव कम करने के लिए पीते हैं। तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दोस्तों के साथ बैठकर आनंद लेने के लिए इसे पीते हैं। जहां कुछ लोग इसे रोजाना पीते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे कभी-कभी पीना पसंद करते हैं। इसे पीने के बाद ज्यादातर लोगों को हैंगओवर (hangover) हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

पीने से पहले खाएं भरपूर खाना -

जब भी आपका पार्टी का प्लान बना रहा हो, उससे पहले भरपूर खाना खाएं। क्योंकि जब आप खाली पेट बीयर पीते हैं तो यह शराब को सीधे आपकी आंतों तक पहुंचाता है और फिर यह बहुत जल्दी ब्लड में अवशोषित हो जाता है। ऐसे में इसका मतलब है कि आप तेजी से नशे में आ जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो पेट भरकर पीने से सुनिश्चित होता है कि आपका ब्लड अल्कोहल कम रहता है।

पानी करें डायट में शामिल-

त्योहारों के दौरान पानी पीना वास्तव में हैंगओवर (hangover) को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है। हैंगओवर (hangover) से बचाव के लिए ये काफी जरूरी है क्योंकि शराब डिहाईड्रेशन का कारण बनती है।

शराब के क्वांटिटी पर रखें ध्यान-

आपने कितनी शराब पी है, इस पर नजर रखें। हर एल्कोहोलिक ड्रिक (alcoholic drink) को एक नॉन एल्कोहोलिक ड्रिंक (non alcoholic drinks) के साथ मिलाने की कोशिश करें।


धीरे-धीरे पियें-

अगर आप शराब युक्त कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन कर रहे हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे पियें। कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले ब्लड फ्लो में शराब के अवशोषण की दर को फास्ट कर सकते हैं और ऑक्सीजन अवशोषण के साथ मुकाबला कर सकते हैं।

कम पिएं-

अगर आप कम मात्रा में शराब पीते हैं तो लक्षणों की संभावना कम होती है। आपको नशा महसूस कराने के लिए जितनी मात्रा में लेना चाहिए, उससे कम पिएं। कम पीने से हैंगओवर के लक्षण कम गंभीर होते हैं।