News hindi tv

Beer पीने वाले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में हो सकती हैं बड़ी मुश्किल

Right way to Drink Beer : अगर आप भी बियर का सेवन करने वालों में से एक हैं। तो यह खबर आपके काम की हैं। दरसअल, आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि बियर पीने वालों को किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। वरना बाद में आपको बड़ी परेशानी हो सकती हैं। तो पीने वाले जरूर जान लें ये अहम बात....
 | 
Beer पीने वाले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बाद में हो सकती हैं बड़ी मुश्किल

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत की आधी से ज्यादा जनता बियर (Beer) का ल्रगभग हर रोज सेवन करती है। यह खासकर युवाओं के बीच एक बेहद फेमस ड्रिंक है। इसे कुछ लोग स्ट्रेस कम करने के लिए पीते हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो इसे दोस्तों संग बैठ कर एंजॉय करने के लिए पीते हैं। जहां कुछ रोजाना इसे पीते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे कभी-कभी पीना पसंद करते हैं। इसे पीने के बाद ज्यादातर लोगों को हैंगओवर हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों (Beer drinking Tips) को ध्यान में रखना होगा।

खाली पेट की बजाए खूब खाकर करें ड्रिंक

अगर आप भी आपका पार्टी का प्लान बना रहा हो, उससे पहले भरपूर खाना खाएं। क्योंकि जब आप खाली पेट बीयर (beer on empty stomach) पीते हैं तो यह शराब को सीधे आपकी आंतों तक पहुंचाता है और फिर यह बहुत जल्दी ब्लड में अवशोषित हो जाता है। ऐसे में इसका मतलब है कि आप तेजी से नशे में आ जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो पेट भरकर पीने से सुनिश्चित होता है कि आपका ब्लड अल्कोहल कम रहता है।


अपनी डायट में करें भरपूर पानी को शामिल

बता दें कि त्योहारों के दौरान पानी पीना वास्तव में हैंगओवर (hangover) को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है। हैंगओवर से बचाव के लिए ये काफी जरूरी है क्योंकि शराब डिहाईड्रेशन का कारण बनती है।

बियर की क्वांटिटी पर रखें ध्यान

आप एक बार में कितनी शराब पी रहे है उस पर आपको ध्यान रखना चाहिए। आपने कितनी शराब पी है, इस पर नजर रखें। हर एल्कोहोलिक ड्रिक (alcoholic drink) को एक नॉन एल्कोहोलिक ड्रिंक (non alcoholic drinks) के साथ मिलाने की कोशिश करें।


एकदम की बजाय धीरे-धीरे पियें

यदि आप शराब युक्त कार्बोनेटेड ड्रिंक (carbonated drinks containing alcohol) का सेवन कर रहे हैं, तो उन्हें आपको बेहद धीरे-धीरे पीना चाहिए। कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले ब्लड फ्लो में शराब के अवशोषण की दर को फास्ट कर सकते हैं और ऑक्सीजन अवशोषण के साथ मुकाबला कर सकते हैं।

कम मात्रा में करें सेवन

यदि आप कम मात्रा में शराब (alcohol consumption) पीते हैं तो लक्षणों की संभावना कम होती है। आपको नशा महसूस कराने के लिए जितनी मात्रा में लेना चाहिए, उससे कम पिएं। कम पीने से हैंगओवर के लक्षण कम गंभीर होते हैं।