News hindi tv

Alcohol : पुरुषों को 1 दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, महिलाएं भी जान लें लिमिट

sharaab peene kee limit : दुनिया भर में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। लेकिन शराब पीने वालों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। जैसे कि शराब पीने की लिमिट, दरअसल, आज हम आपको अपनी इस खबर में यह बताने जा रहे हैं कि डॉक्टरों ने कहा है कि पुरुषों को एक दिन में केवल इतने ही पैग पीने चाहिए। लेकिन पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी सही लिमिट पता होनी चाहिए...
 | 
Alcohol : पुरुषों को 1 दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, महिलाएं भी जान लें लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI: alcohol drinking limit : अब पूरी दुनिया के साथ-साथ हमारे देश में भी शराब पीने वालों की संख्या (The number of people drinking alcohol is increasing) बढ़ती जा रही है और हमारे देश में हर दिन शराब की करोड़ों बोतलें बिकती हैं। आज के समय में शराब पीने के मामले में महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं हैं। त्योहारों का मौसम हो या नए साल का जश्न, शराब पीने का चलन देखा जा रहा है। आज के समय में शराब लोगों के जश्न का हिस्सा बन गई है। कई लोगों को शराब की लत लग जाती है और वे रोजाना शराब पीने लगते हैं।

इसमें एल्कोहल (alcohol) होता है और इसकी वजह से इसका ज्यादा सेवन कैंसर, लिवर फेलियर समेत तमाम जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि रोज कितनी शराब पीना सुरक्षित है?

कुछ लोग मानते हैं कि प्रतिदिन 1-2 पैग शराब पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं है, तो कई लोग 3-4 पैग को भी नॉर्मल मानते हैं. कई रिसर्च में भी शराब के कुछ फायदे बताए गए हैं, लेकिन इन पर बहुत विवाद है. हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health experts) शराब को सेहत के लिए बेहद खतरनाक मानते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी इसी साल शराब को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें थीं. इसमें यह बताया गया था कि कितनी मात्रा में शराब पीना सेफ माना जा सकता है और इसका सेवन शरीर पर किस तरह असर डालता है. चलिए नए साल से पहले यह बात सभी के लिए जानना बेहद जरूरी है.


क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट ?

वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन (alcohol consumption) करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं (skin related problems) भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.