News hindi tv

Bajaj जल्द लॉन्च करेगी कम कीमत वाला नया Electric Scooter, जानिए कीमत और खासियत

Upcoming Bajaj Electric Scooter : आज के इस समय में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) ने लोगों के दिलों पर राज कल लिया हैं। जससे इनकी डिमाड़ भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। अगर आप भी हाल ही में कम कीमत में नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं। तो आपको बता दें कि बजाज जल्द ही अपना बेहद किफायती कीमत वाला Electric Scooter भारतीय ऑटो बाजार में पेश करने वाली हैं। जानिए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत (electric scooter price)और खासियत के बारे में...
 | 
Bajaj जल्द लॉन्च करेगी कम कीमत वाला नया Electric Scooter, जानिए कीमत और खासियत

NEWS HINDI TV, DELHI: इस साल की शुरुआत से ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा कायम है। इस साल कई इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles) लॉन्च हुए और उनकी बिक्री भी बढ़ी है।सरकारी सब्सिडी में कटौती के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लक्ष्य को बनाए रखने के लिए Bajaj Auto ने अपने चेतक ब्रांड के तहत ज्यादा आसान इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की योजना बनाई है। 

Bajaj मई में चेतक ब्रांड के तहत एक नया मास मार्केट इलेक्ट्रिक स्कूटर (Bajaj electric scooter launch date) लॉन्च करेगा, जबकि कंपनी की योजना अगले कुछ महीनों में अपने खुदरा पदचिह्न को तीन गुना बढ़ाने की है।

फिलहाल दो स्कूटर्स हैं मौजूद:

इस बात की जानकारी तो आपको जरूर होगी कि बजाज ऑटो चेतक ब्रांड के ज़रिए इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है और फिलहाल इसके दो वैरिएंट मौजूद हैं; चेतक अर्बन और चेतक प्रीमियम। अर्बन की शुरुआती कीमत 1.23 लाख रुपये (Bajaj Chetak price) है, जबकि प्रीमियम की शुरुआती कीमत 1.47 लाख रुपये है।

जान लें कंपनी ने क्या कहा?

Bajaj Auto के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, "चौथी तिमाही में प्रोडक्ट अपग्रेड को बहुत अच्छी तरह से एक्सेप्ट किया गया है और हम मई तक एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे।”

इस नए प्रोडक्ट के रेट के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने कहा: "हमें उम्मीद है कि (नए मॉडल के साथ) हम मास सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे। मैं कीमत नहीं बता सकता, लेकिन यह प्रीमियम पेशकश नहीं होगी।" उन्होंने कहा कि यह ज़्यादा लोगों को आकर्षित करने वाला प्रोडक्ट होगा। 


इस नए मॉडल में छोटी बैटरी और हब मोटर मिलने की संभावना है। बजाज चेतक के एक टेस्ट म्यूल को पिछले साल हब-माउंटेड मोटर (hub-mounted motor) के साथ टेस्ट रन करते हुए देखा गया था, और इस अपकमिंग लॉन्च (upcoming Bajaj Chetak) में वही मॉडल बाजार में आने की संभावना है। 

अब कंपनी बढ़ाएगी अपने स्टोर्स की संख्या:

जानकारी के लिए बता दें कि जनवरी 2020 में ईवी बाजार (EV market) में एंट्री करने वाली बजाज ऑटो ने वित्त वर्ष 24 में 1,06,431 चेतक ई-स्कूटर बेचे और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 14 प्रतिशत हो गई। 


बजाज चेतक (Bajaj Chetak design) फिलहाल देश भर के 164 शहरों में लगभग 200 स्टोर में उपलब्ध है। Bajaj Auto अगले तीन से चार महीनों में स्टोर की संख्या बढ़ाकर लगभग 600 करने की योजना बना रही है।