News hindi tv

फोल्डेबल iPhone को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, Apple लवर्स जान लें कब होगा लॉन्च

Apple iPhone : हाल ही में आईफोन लवर्स के लिए खुशखबरी आई हैं। दरअसल, फोल्डेबल iPhone को लेकर सामने बड़ा अपडेट आया हैं। हाल ही में मिली रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि कंपनी इस फोल्डेबल मॉडल पर काम कर रही है। जानिए कब लॉन्च होगा फोल्डेबल iPhone...
 | 
फोल्डेबल iPhone को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, Apple लवर्स जान लें कब होगा लॉन्च

NEWS HINDI TV, DELHI: दिग्गज टेक कंपनी एपल अब iPhone को फोल्डेबल अवतार में पेश करने की योजना बना रही है। ऐसा माना जा रहा है कि Apple अपने फोल्डेबल डिवाइस लाइनअप पर काम कर रही है। जबकि क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने फोल्डेबल के लिए अपने प्लान का फिलहाल खुलासा नहीं किया है, अपकमिंग फोन (upcoming iphone) में कंपनी कई नए फीचर्स को तो शामिल करगी ही साथ ही इसमें कई ऐसे स्पेक्स ऑफर किए जाएंगे, जो दूसरे फोल्डेबल फोन्स में देखने को नहीं मिलते हैं। 

हालिया रिपोर्ट और दायर पेटेंट से पता चलता है कि कंपनी एक फोल्डेबल आईफोन (Foldable iPhone), आईपैड और एक बड़े डिस्प्ले डिवाइस पर काम कर रही है, जिसे MacBook कहा जाता है। इस महीने की शुरुआत में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फोल्डेबल iPhone 2026 में लॉन्च हो सकता है। अब, एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि Apple ने अपने पहले फोल्डेबल फोन के लॉन्च को 2027 की शुरुआत में टाल दिया है।

एक रिपोर्ट में कहा है कि ऐप्पल का पहला फोल्डेबल आईफोन (Apple's first foldable iPhone) 2027 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। इसी आउटलेट ने पहले दावा किया था कि फोल्डेबल iPhone संभवतः 2026 के अंत में लॉन्च होगा। Apple की आंतरिक योजनाओं से परिचित एक अधिकारी का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple ने सप्लाई और डिमांड से संबंधित कारणों से फोल्डेबल फोन के अपने प्लान में देरी की है।

हालांकि, रिपोर्ट में बताया गया है कि डिवाइस के लिए फोल्डेबल डिस्प्ले (foldable display) जैसे कंपोनेंट के लिए सप्लायर्स का चयन मूल प्लान के अनुसार आगे बढ़ने की उम्मीद थी।

दावा किया जा रहा है कि फोल्डेबल iPhone 2026 में लॉन्च किया जाएगा। उस समय अधिकारी के हवाले से कहा गया था "क्योंकि यह अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बाद में रिलीज होगा, हम जानते हैं कि अत्याधुनिक तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।"

अधिकारी ने दावा किया था कि फोल्डेबल आईफोन प्रतिस्पर्धियों की तुलना में पतला और हल्का होगा, जिसमें फोल्डिंग स्क्रीन (folding screen iphone) पर क्रीज के निशान को रोकने पर खास ध्यान दिया जाएगा। कथित तौर पर Apple ने एक ऐसी तकनीक के पेटेंट के लिए आवेदन किया है जो डिस्प्ले की फोल्डिंग एक्सिस पर सिलवटों को कम करती है।