News hindi tv

Chanakaya Niti : ऐसी महिलाएं अपने पति से कभी नहीं होती संतुष्ट, हर बात पर करती हैं झगड़ा

Chanakaya Niti For Husband Wife : चाणक्य नीति में बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज, जीवन, पैसे, सेहत से जुड़ी सभी अच्छी बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में उन सभी बातों पर ध्यान दिया है जो जीवन को सुखमय बनाने में मदद करती हैं. आचार्य चाणक्य की इन बातों का यदि कोई व्यक्ति स्मरण कर ले तो वो किसी भी विषम परिस्थिति का सामना कर सकता है.

 | 
 Chanakaya Niti : ऐसी महिलाएं अपने पति से कभी नहीं होती संतुष्ट, हर बात पर करती हैं झगड़ा

NEWS HINDI TV, DELHI: आचार्य चाणक्य (Chanakaya Niti In Hindi) की गिनती विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में की जाती है। इनकी बताई गई बातों का लोग आज भी स्मरण करते हैं। इन्होंने अपने ग्रंथ चाणक्य नीति में बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज, जीवन, पैसे, सेहत से जुड़ी सभी अच्छी बातों का उल्लेख किया है। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में उन सभी बातों पर ध्यान दिया है जो जीवन को सुखमय बनाने (Ways to make life happy) में मदद करती हैं। आचार्य चाणक्य की इन बातों का यदि कोई व्यक्ति स्मरण कर ले तो वो किसी भी विषम परिस्थिति का सामना (face adverse situation) कर सकता है।


 

आचार्य चाणक्य की दूरदर्शी नीतियां व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं और विघ्नों से बचा सकती हैं, इसमें दांपत्य जीवन से जुड़ी परेशानियों का भी उल्लेख है। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ चाणक्य नीति में उन महिलाओं का भी उल्लेख किया है जो अपने पतियों से कभी संतुष्ट नहीं होती हैं तो चलिए जानते हैं इन महिलाओं के बारे में।


ज्यादा बातें करने वाली महिलाएं


अक्सर देखने को मिलता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक बातूनी होती हैं, जिन महिलाओं के पति उनसे हर विषय पर बात करते हैं वो महिलाएं हमेशा खुश रहती हैं, लेकिन जिन औरतों के पति शांत प्रवृत्ति के होते हैं उनसे महिलाएं अक्सर असंतुष्ट रहती हैं। कई बार पतियों द्वारा बात न करने के चलते रिश्ते में दरार (rift in relationship) आने लगती हैं और महिलाएं शांत हो जाती हैं।
 


गुस्सैल पत्नियां


कुछ महिलाओं का स्वभाव (nature of women) शुरुआत से ही गुस्सैल प्रवृत्ति का होता है। ये जरा सी बात पर मुंह बनाकर बैठ जाती हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में कहा है कि ऐसी महिलाएं हमेशा अपने पतियों से असंतुष्ट रहती हैं। इन्हें कब किस बात पर गुस्सा आ जाए पता नहीं होता है। ऐसे में ये चाहती हैं कि सामने वाला व्यक्ति वही करें जो ये चाहती हैं, जिसे करने में कई बार पति नाकाम साबित होते हैं और रिश्ता बिगड़ने लगता है।
 


स्वार्थी महिलाएं


कुछ लोग सिर्फ खुद के बारे में सोचते हैं। ये हमेशा वहीं करते हैं, जिसमें इनका फायदा होता है। महिलाओं में ये प्रवत्ति अधिकतर देखने को मिलती है। ऐसी महिलाएं अपने पति से भी अपेक्षा करती हैं कि वो सिर्फ वहीं करें जो वो चाहती हैं और काम निकलने पर अगले स्वार्थ की ओर बढ़ जाती हैं। ऐसी महिलाएं कभी पतियों से संतुष्ट नहीं होती हैं, क्योंकि ये रिश्तों से अधिक अपने स्वार्थ को ऊपर रखती हैं।
 

 

धोखेबाज पुरुष


महिलाएं अक्सर अपने पतियों पर आंख बंद करके भरोसा करती हैं, लेकिन अगर ये भरोसा एक बार टूट जाए तो वो दोबारा कभी उसपर विश्वास नहीं कर पाती हैं। रिश्ते में विश्वासघात करने वाले पुरुषों से महिलाएं अक्सर असंतुष्ट रहती हैं। इनके मन में हमेशा पति को लेकर तरह तरह के सवाल आते रहते हैं, जिससे रिश्तों में शक पैदा होने लगता है।