News hindi tv

Cheapest Place To Visit : भारत की ये जगह घूमने के लिए है बेस्ट, खर्च भी होगा कम

Place To Visit In India : अगर आप भी हाल ही में अपने दोस्तों के साथ घूमने का प्लान (travel plan) बना रहे हैं। और यदि आप कम खर्च में किसी अच्छी जगह की सैर करना चाहते हैं। तो आज हम आपको भारत की ऐसी खूबसूरत और अद्भुत हिल स्टेशन (amazing hill station) वाली जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ बेहद कम खर्च में अपने इन जगहों की यात्रा कर सकते हैं। जानिए इन जगहों के बारे में पूरी डिटेल...
 | 
Cheapest Place To Visit : भारत की ये जगह घूमने के लिए है बेस्ट, खर्च भी होगा कम

NEWS HINDI TV, DELHI : आप और हम जब भी यात्रा का प्लान (travel plan) बनाते हैं तो बजट का जरूर ध्यान रखते हैं, क्योंकि बजट के मुताबिक यात्रा करना काफी किफायती होता है। अगर आप भी घूमने का प्लान (travel plan) बना रहे हैं. ऐसे में कई लोग सस्ती जगहों की तलाश भी कर रहे हैं. जिससे आप कम खर्च में आसानी से यात्रा कर सकें।
 

1. गोवा: 

भारत का गोवा एक ऐसी जगह है जहां नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए पूरी दुनिया पहुंचती है। ऐसे में अगर आप भी नए साल को एक अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो फिर आपको गोवा घूमने (Make a plan to visit Goa) के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। कहा जाता है कि इस शहर को क्रिसमस के दिन से ही दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है। नए साल के मौके पर यहां जगह-जगह म्यूजिक पार्टी का भी आयोजन होता है। गोवा में नए साल को सेलिब्रेट करने के साथ-साथ आप पालोलेम बीच, बागा बीच, दुधसागर वॉटरफॉल और अंजुना बीच जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।


2. ऊटी:

दक्षिण-भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित ऊटी एक ऐसी जगह है जहां घूमने के लिए देश के हर होने से सैलानी पहुंचते हैं। यह एक बेहद ही खूबसूरत और अद्भुत हिल स्टेशन (Very beautiful and amazing hill station) के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए यह एक सस्ती जगह हो सकती है।

 


नीलगिरी की पहाड़ियों में बसे ऊटी में आप नीलगिरि पर्वत रेलवे यानी टॉय ट्रेन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऊटी झील, डोड्डाबेट्टा चोटी, प्यकारा वॉटरफॉल, बोटैनिकल गार्डन और कामराज सागर झील जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने (visit beautiful places) जा सकते हैं। 


3. पुष्कर:

राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य जगह जहां भारत के हर कोने से सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। सिर्फ भारतीय सैलानी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान (Plan to visit Rajasthan) बना रहे हैं यह जगह आपके लिए सस्ती हो सकती है। शाही मेहमान नवाजी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध पुष्कर कई खूबसूरत फोर्ट्स, महल और झील के लिए जाना जाता है। पुष्कर में आप पुष्कर झील, पुष्कर पशु मेला, मेड़ता सिटी, नाग पहाड़ और मान महल जैसी जगहों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं।


4. वाराणसी:

भारत के सबसे पवित्र शहरों में शामिल उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर भी घूमने के लिए एक सस्ती जगह (a cheap place to visit) हो सकती है। पौराणिक कथा और पारंपरिक संस्कृति के लिए वाराणसी दुनिया भर में फेमस है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, अस्सी घाट, रामनगर किला और हनुमान मंदिर जैसी पर घूमने के लिए जा सकते हैं। इस जगहों पर घूमने के साथ-साथ गंगा नदी में आप नाव की भी सवारी कर सकते हैं।

इन चार जगहों के अलावा भारत की कुछ ऐसी भी जगहें हैं जो घूमने के लिए एक सस्ती जगह हो सकती है। जैसे-पुदुचेरी, गोकर्ण, दीव, कोडाइकनाल, भीमताल और मनाली जैसी जगहें शामिल हैं।