News hindi tv

Noida में चल रहा था फ़र्ज़ी कॉल सेंटर, पिन मांग कर लूट लेते थे पैसा, कई अमरीकी हुए शिकार

Noida में पुलिस ने हाल ही में एक ऐसे फ़र्ज़ी कॉल सेंटर को पकड़ा है जो अमरीकी लोगों को अपना शिकार बनाता था, उनसे पिन और बाकी डिटेल मांग कर पैसे लूट लेता था, आइये डिटेल में जानते हैं क्या है ये मामला 

 | 
Noida में चल रहा था फ़र्ज़ी कॉल सेंटर, पिन मांग कर लूट लेते थे पैसा, कई अमरीकी हुए शिकार

NEWS HINDI TV, DELHI : एसटीएफ और थाना फेज-1 पुलिस ने अमेरिकी कंपनियों और वहां के नागरिकों से ठगी करने वाले चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। फेज-1 के सेक्टर-3 में हुई इस कार्रवाई में कॉल सेंटर संचालक समेत 16 लोग अरेस्ट हुए हैं। इससे पहले दो दिनों में नोएडा-ग्रेनो में 2 फर्जी कॉल सेंटरों को पुलिस और एसटीएफ ने पकड़ा है।

एसटीएफ अडिशनल एसपी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि अमेरिकी नागरिक डेवन मिशेल ने ईमेल से शिकायत करते हुए बताया कि नितिन श्रीवास्तव नाम के युवक द्वारा चलाए जा रहे कॉल सेंटर ने उनके साथ धोखाधड़ी की है। आरोपियों ने उनसे बैंक ऑफ अमेरिका से हॉन्गकॉन्ग में एचएसबीसी के एक बैंक अकाउंट में रकम ट्रांसफर कराई।


शिकायत पर टीम ने आरोपियों को पकड़ने के लिए काम शुरू किया। इस दौरान टीम को नितिन श्रीवास्तव के पार्टनर दिव्य शर्मा उर्फ लव कुश के नोएडा के सेक्टर-3 में चल रहे ठगी के कॉल सेंटर का इनपुट मिला।

पूछताछ में कॉल सेंटर संचालक दिव्य शर्मा उर्फ लव कुश ने बताया कि उसकी मां और नितिन साथ में प्रॉपर्टी का काम करते थे। वह उसी समय नितिन के संपर्क में आया। नितिन पांच साल से कॉल सेंटर भी चला रहा था।

दिव्य ने एसटीएफ को बताया कि वे अमेरिकन नागरिकों का डेटा खरीदते थे। इसमें नाम, नंबर और सोशल सिक्यॉरिटी नंबर होता था। वाइट पेज वेबसाइट से इन मोबाइल नंबरों का अमेरिका में सर्विस प्रोवाइडर पता करते थे। इसके बाद कॉल सेंटर से मोबाइल धारक को उसी सर्विस प्रोवाइडर के नाम से कॉल करते थे।


अमेरिकन लोगों को नई-नई सुविधाएं देने के नाम पर उनका पिन नंबर पूछते थे। अमेरिका में पैसा रिसीव करने के लिए उनके एजेंट होते थे। यही एजेंट सुविधाएं डिलिवर करने के बाद पैसा रिसीव करते थे और हॉन्गकॉन्ग के बैंक में जमा कराते थे। पेमेंट को बिटकॉइन या अमेरिकन डॉलर में देने के बाद हॉन्गकॉन्ग बैंक के माध्यम से बदलाव कर कैश में रिसीव किया जाता था।