News hindi tv

Sarkari Naukri Railway : कैसे करें चेक रेलवे में सरकारी नौकरी के लिए एलिजिबिलिटी से लेकर एग्जाम तक पुरी डिटेल, जानिए...

Indian Railway Jobs : रेलवे की भर्ती के लिए अलग अलग आधिकारिक वेबसाइट्स जारी की जाती हैं । इसलिए आपको यह जानना बेहद जरूरी हैं कि रेलवे से संबंधित नौकरी के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन को कैसे चेक कर सकते हैं, जानिए पूरी जानकारी नीचे खबर में...
 | 
Sarkari Naukri Railway : कैसे करें चेक रेलवे में सरकारी नौकरी के लिए एलिजिबिलिटी से लेकर एग्जाम तक पुरी डिटेल, जानिए...

NEWS HINDI TV, DELHI: Indian Railway Sarkari Naukri: इंडियन रेलवे ( Indian Railway ) अब युवाओं के लिए ज्यादा डिमांड वाला नौकरी ऑप्शन बन गया है. ग्रुप A, B, C और D के लिए भर्ती की जाती हैं. देश भर में अब मोटे तौर पर 11 रेलवे भर्ती बोर्ड काम कर रहे हैं. खाली पदों को भरने के लिए इन भर्ती प्लेटफार्मों पर नौकरी के नोटिफिकेशन ( Notification ) पोस्ट किए जाते हैं. सबसे लेटेस्ट नोटिफिकेशन ( Notification ) के लिए उम्मीदवारों को रेलवे बोर्ड की वेबसाइट्स को चेक करते रहना चाहिए. आप यहां ग्रेजुएशन के बाद रेलवे की नौकरियों, भर्ती के लेवल, सैलरी, शुरुआती वेतन और अन्य चीजों के बारे में जानकारी पा सकते हैं.


भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) को देश की नींव कहा जाता है, जो देशभर में 12 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी देती है. यह उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम को जोड़ता है और पूरे ग्रह पर चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. सरकारी नौकरी के एग्जाम के लिए पढ़ाई करने वाले बहुत से युवा भारतीय रेलवे में काम करने की इच्छा रखते हैं. भारतीय रेलवे में काम करने की इच्छा रखने वालों के लिए यह करियर का बेस्ट रास्ता हो सकता है.

उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के बाद उनके लिए उपलब्ध रेलवे पदों के बारे में जानकारी और टेस्ट के लिए स्टडी शेड्यूल, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए खुले हैं, के बारे में जानकारी पढ़नी चाहिए.


RRB Group A

ग्रुप ए पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए परीक्षा का उपयोग किया जाता है. ग्रुप-ए पदों के लिए पात्र होने के लिए, कैंडिडेट्स को यूपीएससी परीक्षा देनी होगी. एक इंटरव्यू, मेन्स परीक्षा और प्रारंभिक परीक्षा सभी UPSC चयन प्रक्रिया का हिस्सा हैं. इस कैटेगरी के अंतर्गत टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों की पेशकश की जाती है. इस कैटेगरी के लिए सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम आयोजित किया जाता है.


RRB Group B

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप-बी पदों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं करता है. ग्रुप बी पदों के लिए केवल प्रमोशन होता है.

RRB Group C

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप सी (आरआरबी) के लिए भर्ती आयोजित करता है. ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन जमा करने के लिए कैंडिडेट्स को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती के लिए जानकारी शेयर की जाती रहती हैं.

RRB Group D

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) मंडल लेवल पर ग्रुप डी के लिए हायरिंग का काम संभालता है. इस ग्रुप में शूटर, सफाईवाला, ट्रैकमैन, चपरासी और ट्रैकर जैसे पद शामिल हैं.

Railway Recruitment: Educational Qualification

  • नॉन-ट्रेडिशनल या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी डिग्री पूरी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए इसके बारे में जानकारी यहां दी गई है. 
  • उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई  को 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए, जिस साल उन्हें कोर्स(ग्रेजुएशन) में प्रवेश दिया जाता है.
  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या ओपन यूनिवर्सिटी से 3 साल के डिग्री प्रोग्राम में नामांकित होना चाहिए.
  • उम्मीदवार के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं क्लास पास होना जरूरी है.