News hindi tv

अगर AC चलाने पर आ रहा हैं ज्यादा बिल, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

How to reduce AC Bill : गर्मी आते ही बिजली बिल भी बढ़ने लगता है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह एसी को माना जाता है क्योंकि गर्मी में लगातार लोग एसी (AC) का प्रयोग करते हैं। अगर आपके घर में एसी की वजह से बिजली बिल अधिक आता है, तो आज हम बताएंगे कुछ स्मार्ट टिप्स जिससे एसी अधिक चलाने पर भी बिजली का बिल अधिक नहीं आएगा।
 | 
अगर AC चलाने पर आ रहा हैं ज्यादा बिल, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

NEWS HINDI TV, DELHI : अप्रैल माह से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मई-जून माह में गर्मी अधिक कहर बरपायेगी. गर्मियां आते ही घरों में कूलर और एसी चलने शुरू हो गए हैं। जब चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने की बात आती है तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है एयर कंडीशनर (air conditioner)। गर्मी के मौसम में एसी की ठंडी हवा न सिर्फ हमें आराम देती है बल्कि इसके चलने से बिजली का बिल बढ़ने की टेंशन (Tension of increasing electricity bill) भी हो जाती है।


अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के दिनों में एसी (AC) चलने की वजह से बिजली का बिल आम दिनों की तुलना में कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। बिजली के बढ़ते बिल की टेंशन  (Tension of increasing electricity bill) के कारण कई लोग एसी का इस्तेमाल बहुत जरूरी होने पर या रात को सोते समय ही करते हैं। अगर आप भी एसी के कारण बढ़े बिजली बिल से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आने वाली है।


आपको बता दें कि कई बार गलत तरीके से एसी चलाने की वजह से भी बिजली का बिल (electricity bill) बढ़ने लगता है। आप अगर कुछ बातों का ध्यान रखें तो एसी के बिल (AC bills) को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 


AC में सही टैम्प्रेचर सेट करें:

कई बार लोग एसी को सबसे कम तापमान में चलाते हैं। लोगों को लगता है कि कम तापमान में सेट करने से कम बिजली बिल आएगा लेकिन ऐसा नहीं है। आप एसी में जितना टैम्प्रेचर कम रखेंगे बिल उतना अधिक आएगा। अगर आप एसी को एक आइडियल ट्रैम्प्रेचर में चलाते हैं तो बिजली की खपत कम होती है और साथ ही बिल भी कम आता है। बिजल बिल कम करने के लिए आपको एसी का ट्रैम्प्रेचर 22-24 डिग्री के आस पास ही सेट करना चाहिए। 


फिल्टर की करें सफाई:

किसी भी एसी का फिल्टर (ac filter) उसका एक अहम हिस्सा होता है। यह वह भाग है जिसके माध्यम से वायु संवातन होता है। कई बार लोग छह महीने या एक साल तक फिल्टर साफ नहीं करते हैं। इस तरह की गलती से एसी का बिल बहुत तेजी से बढ़ जाता है। एसी फिल्टर पर गंदगी जमा होने के कारण उचित वेंटिलेशन नहीं हो पाता है और इससे कंप्रेसर पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे बिल बढ़ने लगता है। अगर आप अपने एसी का बिल कम रखना चाहते हैं तो आपको हर 2-3 महीने में फिल्टर साफ करते रहना चाहिए।