News hindi tv

Smartphone यूजर्स के लिए जरूरी खबर, ये खास सर्विस 15 अप्रैल के बाद हो जाएगी बंद

Deactivate USSD-based Call Forward : आज के समय में लगभग सभी के पास अपना अपना स्मार्टफोन होता हैं। और आपका बात दें कि स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट सामने आया हैं। दरअसल, हाल ही में यह जानकारी मिली हैं कि 15 अप्रैल के बाद ये खास सर्विस बंद हो जाएगी। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
Smartphone यूजर्स के लिए जरूरी खबर, ये खास सर्विस 15 अप्रैल के बाद हो जाएगी बंद 

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत समेत दुनियाभर से आए दिन स्कैम के नए-नए मामले सामने आते रहते हैं। वहीं कुछ वक्त से देश में कॉल फॉरवर्डिंग का यूज(use of call forwarding) करके स्कैमर्स लोगों को टारगेट कर रहे हैं लेकिन हाल ही में दूरसंचार विभाग(Department of Telecommunications) ने एक ऐसा आदेश जारी किया है जो आपको इस तरह के स्कैम से बचा सकता है। हालांकि कुछ लोगों को ये अपडेट निराश भी कर सकता है। दरअसल दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार ऑपरेटरों से 15 अप्रैल से यूएसएसडी-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग (USSD-Based Call Forwarding) को बंद करने को कहा है।

कब तक बंद रहेगी ये सर्विस?


हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि आखिर कब तक ये सर्विस बंद रहेगी। अभी कोई भी मोबाइल यूजर अपने फोन स्क्रीन पर कोड डायल करके इस यूएसएसडी सर्विस का यूज कर सकता है। इस सर्विस का यूज अक्सर IMEI नंबर और मोबाइल फोन बैलेंस समेत कई चीजों की जांच के लिए भी किया जाता है लेकिन इसमें सबसे खास कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस है।


DoT ने बताई इसकी वजह

बता दें कि ये आदेश मोबाइल फोन के जरिए होने वाले फ्रॉड और ऑनलाइन स्कैम्स पर लगाम लगाने के लिए जारी किया गया है। 28 मार्च के एक आदेश में, DoT ने कहा कि USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा, जिसे बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है *401#  सर्विस को कुछ गलत एक्टिविटीज के चलते बंद किया जा रहा है।

ढूंढ़ने होंगे अल्टरनेटिव मेथड्स

साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि जिन भी मौजूदा ग्राहकों ने यूएसएसडी-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस एक्टिवेट की हुई है, उन्हें जल्द ही अल्टरनेटिव मेथड्स के जरिए कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को फिर से एक्टिवेट करना होगा। 15 अप्रैल के बाद कोई भी यूजर यूएसएसडी-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।