News hindi tv

iPhone 16 और 16 Plus में क्या कुछ मिलेगा खास, जानिए पूरा अपडेट

iPhone 15 के लॉन्च से कंपनी को काफी लोकप्रियता हासिल हुई है और अब iPhone 16 सीरीज के बारे में काफी जानकारी सामने आई है। दरअसल, हाल ही में जानकारी मिली हैं कि कंपनी आईफोन 16 को सितंबर में लॉन्च कर सकती है। जानिए iPhone 16 और 16 Plus की कीमत,  डिस्प्ले कैमरा और बैटरी से जुड़ी पूरी डिटेल...
 | 
iPhone 16 और 16 Plus में क्या कुछ मिलेगा खास, जानिए पूरा अपडेट

NEWS HINDI TV, DELHI: iPhone 16 सीरीज को लेकर अब आए दिन लीक्स सामने आने लगे हैं। सबसे ज्यादा चर्चा अभी तक फोन में कथित नए कैप्चर बटन, और नए डिजाइन को लेकर की जा रही है। इसे लेकर कई लीक्स दावा भी कर चुके हैं। अब लेटेस्ट लीक में iPhone 16 और iPhone 16 Plus के केस यानी रियर पैनल कवर का डिजाइन (Rear panel cover design) लीक हो गया है। कहा जा रहा है कि कंपनी सीरीज के ऊपर वाले मॉडल्स में नया कैप्चर बटन देगी। जबकि वनिला और प्लस मॉडल्स में यह बटन नहीं होगा। आइए जानते हैं लीक हुआ फोन केस क्या संकेत दे रहा है। 

iPhone 16 और iPhone 16 Plus के केस लीक हुए हैं। दरअसल दोनों ही स्मार्टफोन्स में एक जैसा डिजाइन देखने को मिलने वाला है। अबकी बार कंपनी इन मॉडल्स में कथित तौर पर पिल-शेप डुअल कैमरा देने वाली है। कहा गया है कि iPhone 15 सीरीज की तुलना में कैमरा अबकी बार बड़े साइज के होंगे। हालांकि, अभी तक कैमरा स्पेसिफिकेशंस के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन लीक हुए केस को देखकर पता चल रहा है कि कंपनी डिजाइन के साथ बड़ा बदलाव करने जा रही है। 


सीरीज के चर्चित कैप्चर बटन को लेकर कई लीक्स सामने आ चुके हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट में हमने आपको बताया था कि फोन का केस डिजाइन लीक हो गया है जिससे पता चलता है सीरीज में डिजाइन चेंज देखने को मिलेगा, साथ ही एक नया 'कैप्चर बटन' भी इसमें देखने को मिल सकता है जो खास फंक्शन परफॉर्म करेगा। इसे कंपनी कैमरा बटन के रूप में लॉन्च कर सकती है जो कि वीडियो और फोटोग्राफी को कंट्रोल करेगा। MacRumors भी इसी तरह का दावा इससे पहले कर चुका है। 

नए कैमरा बटन के फंक्शन की बात करें तो इसमें लेफ्ट और राइट स्वाइप करने पर यह जूम करेगा, टैप करने पर यह फोकस करेगा और प्रेस करके दबाने पर रिकॉर्डिंग करना शुरू करेगा। इसके लिए कंपनी फोन की बॉडी में अलग से कटआउट दे सकती है जिससे कि इसके फंक्शन आसानी से इस्तेमाल किए जा सकेंगे। चूंकि यह फोन के ऊपरी कोने पर दिया जाएगा इसलिए इससे लैंड्सकेप रिकॉर्डिंग काफी आसान हो जाएगी। इससे पहले वॉल्यूम और पावर बटन के जरिए इसमें कुछ असुविधा मालूम होती थी। बहरहाल, अभी सीरीज के लॉन्च में कई महीने का समय है, लेकिन जल्द ही एपल की नई स्मार्टफोन सीरीज के बारे में बड़ा खुलासा (Big revelation about Apple's new smartphone series) सामने आने की संभावना है। अपडेट्स के लिए गैजेट्स 360 के साथ जुड़े रहें।