News hindi tv

IPS facilities : एक IPS अफसर को गाडी- बंगला से लेकर मिलती है ये सुविधाएं

SP Salary Responsibilities : किसी जिले के एसपी या एक आईपीएस अफसर अफसर को मिलने वाली सुविधाओं और उसकी जिम्मेदारियों के बारे में आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं। जानिए विस्तार से पूरी जानकारी...  
 | 
IPS facilities : एक IPS अफसर को गाडी- बंगला से लेकर मिलती है ये सुविधाएं

NEWS HINDI TV, DELHI: UPSC: देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा, मतलब UPSC एग्जाम को पास करके जब IPS की नौकरी मिलती है तो इसके साथ एक रुतबा मिलता है. आईपीएस अफसर (IPS) का एक रुतबा होता है. लोग एसपी और एसएसपी को लेकर भी कन्फ्यूजन का शिकार हो जाते हैं. लेकिन दोनों एक ही पद होते हैं. बड़े जिलों में वरिष्ठ आईपीएस (IPS) अधिकारियों को एसपी के पद पर नियुक्त किया जाता है. उन्हें एसएसपी कहते हैं. जबकि अन्य जिलों के पुलिस अधीक्षक को एसपी कहते हैं.


आईपीएस अफसर की जिम्मेदारियां:

इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) जॉइन करने वाले अधिकारी की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र  कानून-व्यवस्था संभालने की होती है. आईपीएस अधिकारी की इन्हें डिप्टी एसपी से लेकर एसपी, डीआईजी, आईजी, डीजीपी के पोस्ट पर प्रमोशन मिलता है.


IPS अफसर को मिलती हैं ये सुविधाएं:

एक आईपीएस अफसर (IPS) को सैलरी के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं, लेकिन यह अलग-अलग पे-बैंड के आधार पर अलग-अलग होती हैं. एक IPS अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधा दी जाती है, लेकिन कार और घर का साइज पोस्ट के आधार पर तय होता है. इसके साथ ही आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से ड्राइवर, हाउस हेल्प और सुरक्षा गार्ड भी दिए जाते हैं. साथ ही पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट, फोन और बिजली बिल के लिए भी भत्ता मिलता है. 


IPS Salary:

एक आईपीएस अफसर (IPS) की सैलरी की बात करें तो 7वें वेतन आयोग के मुताबिक, एक आईपीएस अफसर को 56100 रुपये सैलरी मिलती है. बेसिक सैलरी के अलावा IPS अफसर को महंगाई भत्ता और कई अन्य तरह के भत्ते भी मिलते हैं. एक IPS अफसर प्रमोशन के बाद डीजीपी के पद तक पहुंच सकता है और डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अफसर को करीब 2.25 लाख रुपये महीना तक सैलरी मिलती है.


ये भी मिलते हैं फायदे:

एक एसपी एकेडमिक लीव लेकर देश-विदेश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सकते हैं. 30 दिन का ईएल और 16 दिन की सीएल भी मिलती हैं. बच्चों को पढ़ाने के लिए एनुअल एजुकेशन अलाउंस ( Annual Education Allowance ) मिलता है. वे देश के बड़े हॉस्पिटल में अपना और अपने फैमिली मेंबर्स का फ्री में इलाज करा सकते हैं. साथ ही साल में एक बार ट्रैवल कंसेशन भी मिलता है. वे देश में कहीं भी परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.


कैसे बन सकते हैं IPS अफसर:

एसपी बनने के दो तरीक हैं. पहला ये कि यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम ( upsc civil service exam ) क्रैक किया जाए. और दूसरा स्टेट लेवल का सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करके बना जा सकता है. यूपीएससी एग्जाम अच्छी रैंक के साथ क्लीयर करना होगा. दूसरा तरीका ये है कि स्टेट लेवल एग्जाम क्लियर करके डीएसपी बनने के बाद एसपी पद पर पहुंचा जा सकता है, लेकिन इसमें 15 से 20 साल का समय लग सकता है. इन दोनों तरीकों के लिए कुछ शारीरिक मापदंड हैं, जिन्हें पूरा करना होगा.