News hindi tv

Khajoor Benefits: सर्दियों में डॉ. देते हैं खजुर खाने की सलाह, जानिए खजुर से मिलते हैं कौन से फायदे?

Eat Dates In Winters: आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में खजूर के सेवन से शरीर को कौन से फायदे मिल सकते हैं. साथ ही कौन-सी बीमारियां कंट्रोल होती हैं. सर्दियां शुरू होते ही बाजार में खजूर की भरमार लग जाती है. आइए जानते हैं कि डॉ. द्वारा भी क्यों सर्दियों में खजुर खाने की सलाह दी जाती हैं.

 | 
Khajoor Benefits: सर्दियों में डॉ. देते हैं खजुर खाने की सलाह, जानिए खजुर से मिलते हैं कौन से फायदे?

NEWS HINDI TV, DELHI : Why To Eat Dates In Winters : सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. लोग ड्राई फ्रूट्स से बना हलवा और इसका कई तरह से सेवन करते हैं. हालांकि ड्राई फ्रूट्स सेहत को बहुत से लाभ भी पहुंचाते हैं. ठंड के मौसम में इसे खाने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है. ड्राई फ्रूट्स में सबसे पहले नाम आता है खजूर का. लेकिन बहुत से लोग सर्दियों में खजूर खाने को लेकर कनफ्यूज में रहते हैं. 

हाई बीपी कंट्रोल होता है-


सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने से ब्लड वेसल्स अस्थाई तौर पर सिकुड़ जाते हैं. जिससे शरीर में खून सही तरीके से सप्लाई नहीं हो पाता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. सर्दियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना खजूर का सेवन करें. क्योंकि खुजूर में पोटैशियम भरपूर होता है. 

डायबिटीज कंट्रोल होता है-


कुछ लोगों को सर्दियों में मीठे की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में शुगर पेशेंट्स मीठा मनभर नहीं खा पाते हैं क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है.

लेकिन खजूर ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे रोजाना खाने से डायबिटीज के मरीजों को कोई समस्या नहीं होती है. खजूर डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. दरअसल, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

सर्दी जुखाम से बचाए-


सर्दियों के मौसम में अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, या फिर दूध के साथ इसे खाते हैं तो सर्दी-जुखाम की दिक्कत भी दूर होती है. इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी-जुखाम, खांसी की चपेट में आ जाते हैं. खजूर इन सभी लक्षणों को दूर करने में कारगर होता है. क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं.