News hindi tv

UP के इस रेलवे लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू, जिला प्रशासन को सौंपा 82 गांव की जमीन का काम

UP Railway : यूपी में रेलवे का काम ज़ोरों शोरो से चल रहा है और हाल ही में रेलवे ने इस ज़िले में नई रेल लाइन बनाने के लिए अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है । आइए जानते है पूरी जानकारी-
 | 
UP के इस रेलवे लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू, जिला प्रशासन को सौंपा 82 गांव की जमीन का काम

NEWS HINDI TV, DELHI : खलीलाबाद से बहराइच वाया बांसी नई रेल लाइन के लिए खलीलाबाद से बांसी के बीच जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। प्रथम चरण में गोरखपुर से बांसी तक लगभग 55 किमी रेल लाइन बिछाई जानी है। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने 82 गांव के 260 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित कर संबंधित जिला प्रशासन को सौंप दिया था। भूमि अधिग्रहण के लिए रेलवे प्रशासन ने संतकबीर नगर को 110 और सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन को 55 करोड़ आवंटित भी कर दिया है।


संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच सहित कुल पांच जनपद को जोड़ने वाले गोरखपुर बहराइच नए रेलमार्ग में कुल 32 स्टेशन होंगे। जिसमें चार जंक्शन, 16 क्रासिंग और 12 हाल्ट होंगे। इसके अलावा दो महत्वपूर्ण बड़े पुल, 32 बड़े और 86 छोटे पुल बनेंगे। इस लाइन के लिए काम इसलिए भी तेज हो गया है क्योंकि इस बार के बजट में इस प्रोजेक्ट के लिए 390 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है।


सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे पर आधारभूत संरचनाओं के विस्तार के साथ नए क्षेत्रों को नयी रेल लाइन से जोड़ने का कार्य भी हो रहा है। इसी क्रम में खलीलाबाद - बहराइच नई रेल लाइन परियोजना के तहत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया लक्ष्य निर्धारित कर पूरी की जा रही है। खलीलाबाद से बांसी के मध्य भूमि अधिग्रहण शुरू हो चुका है। बांसी तहसील में भूमि अधिकार मिलना भी शुरू हुआ है।


इसके लिए टेंडर की भी प्रक्रिया चल रही है। जमीन मिलते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा। इस रेल लाइन के निर्माण से स्थानीय लोग विकास मुख्य धारा से जुड़ पाएंगे तथा आवागमन का एक अच्छा माध्यम मिलेगा जिससे यह क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ेगा।