News hindi tv

Lowest Selling Maruti Car : मारूति की इस कार ने छुड़ा दिए कंपनी के पसीने, नही जुटा पा रही ग्राहक

Lowest Selling Cars : भारत में जब भी कारों का जिकर किया जाता है तो सबसे पहले मारूति की कार का नाम ध्यान में आता है। यह शुरू से ही भारत में प्रचलित और भरोसेमंद कंपनी है। सुजुकी की हर कार लोगों की पसंदीदा कर बनी हुई है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने वाले हैं जिसे बेचने के लिए कंपनी ने दिन रात एक कर दिया हैं लेकिन कोई ग्राहक नहीं मिल रहा ,खबर में जानते हैं इस कार के बारे में पूरी जानकारी।

 | 
Lowest Selling Maruti Car : मारूति की इस कार ने छुड़ा दिए कंपनी के पसीने, नही जुटा पा रही ग्राहक

NEWS HINDI TV, DELHI :  मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कार निर्माता कंपनी है. मारुति सुजुकी कंपनी ने पिछले महीने 1.66 लाख यूनिट्स कारों की बिक्री की है जो कि दिसंबर 2023 से करीब 60 फीसदी अधिक है. हालांकि, इसके बाद भी कंपनी की कुछ कारें ऐसी है जिन्हें बेचने के लिए कंपनी को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है.


आपको बता दें कि भारतीय कार बाजार में हैचबैक के साथ-साथ सेडान कारों की बिक्री में गिरावट (decline in maruti car sales) आई है. इसका सीधा असर मारुति की प्रीमियम सेडान सियाज पर भी पड़ा है. पिछले साल सितंबर में मारुति सियाज की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की गई थी जो कि 1,491 यूनिट्स थी. वहीं, इस साल जनवरी में यह कार केवल 363 यूनिट्स बिकी जो कि पिछले 6 महीनों में सबसे कम है. मासिक आधार पर सियाज की बिक्री में 25 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है.


लोगों को खली कार में कोई बड़ा बदलाव न होने की कमी


बता दें कि मारुति सियाज (Maruti Ciaz) को बाजार में लॉन्च हुए 9 साल से ज्यादा हो चुके हैं. इतने समय में कंपनी ने इस कार में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है. बता दें कि इसी दौरान हुंडई वरना और होंडा सिटी की तीन जनरेशन की कारें आ चुकी हैं. सियाज की कम बिक्री की एक और बड़ी वजह इसका ऑउटडेटेड इंजन है. कंपनी ने काफी समय से इसके इंजन में कोई अपडेट नहीं दिया है. यह पहले की तरह 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आ रही है, जबकि होंडा सिटी जैसी कारों को हाइब्रिड इंजन और ADAS जैसी एडवांस तकनीक के साथ पेश कर दिया गया है.

9.40 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत के साथ मारुति सियाज अपने सेगमेंट में सबसे सस्ती सेडान (Maruti Ciaz price) है. यह कम्पटीशन में स्कोडा स्लाविया, होंडा सिटी और फॉक्सवैगन वर्टस से भी किफायती है.


Maruti Ciaz engine

मारूति सियाज में कंपनी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन देती है जो 105 बीएचपी का पॉवर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ आता है. यह कार 20.65 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है. कंपनी इसे चार वैरिएंट Sigma, Delta, Zeta और Alpha में बेच रही (Maruti Ciaz features) है. फरवरी 2024 में सियाज पर 53,000 रुपये के ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं.