News hindi tv

Maruti की इस कार की खूब हो रही बिक्री, खरीदने वालों की लगी लाइन

Maruti Suzuki : दरअसल, भारतीय कार बाजार में मारूति सुजुकी की कारों की काफी डिमांड हैं। और ऐसे में आपको बता दें कि ग्राहकों में मारूति की इस 7 सीटर कार की मांग बढ़ती जा रही है। और हाल ही में Maruti की इस कार ने तहलका मचा दिया हैं। इस कार को खरीदने के लिए लोगों की लाइन लगी हैं। जानिए इस कार कीमत और खासियत...
 | 
Maruti की इस कार की खूब हो रही बिक्री, खरीदने वालों की लगी लाइन

NEWS HINDI TV, DELHI : मई का महीना शुरू हो चुका है और मारुति सुजुकी के पास एक बड़ा ऑर्डर पेंडिंग है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी का पेंडिंग ऑर्डर करीब 2,00,000 यूनिट्स का है। इन लंबित ऑर्डरों में कंपनी की 7-सीटर कार अर्टिगा की अहम हिस्सेदारी है। जानकारी के मुताबिक मारुति अर्टिगा के करीब 60,000 ऑर्डर पेंडिंग हैं। सीएनजी वाहनों के लिए कुल लंबित ऑर्डर 1,10,000 यूनिट है।


कंपनी ने आश्वासन दिया है कि मानेसर प्लांट में शुरू की गई नई असेंबली लाइन 1,00,000 यूनिट अतिरिक्त क्षमता के साथ मुख्य रूप से अर्टिगा की डिमांड को पूरा करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी। कंपनी का लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2025 में 6,00,000 CNG कारों की बेचने का है, जिसमें अर्टिगा की भी अहम हिस्सेदारी होगी। कंपनी के मुताबिक अर्टिगा सीएनजी की डिमांड में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जा रही है।

अर्टिगा सीएनजी की बिक्री बढ़ी:

कंपनी के अनुसार, 2024 में अर्टिगा की कुल बिक्री 10 लाख यूनिट के पार पहुंच गई। इनमें सीएनजी वैरिएंट की एक बड़ी संख्या है। साल 2019 तक इस एमपीवी की 5 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि CNG वैरिएंट को फरवरी 2020 में लॉन्च किया गया था।

वहीं इसी साल 12 महीनों के भीतर अर्टिगा की बिक्री 6 लाख यूनिट्स तक पहुंच गई थी। पहले 5 लाख यूनिट के आंकड़े तक पहुंचने में एमपीवी को 7 साल से अधिक का समय लगा, लेकिन सीएनजी वैरिएंट की भारी मांग के वजह से अगले 5 लाख यूनिट की बिक्री के आंकड़े तक पहुंचने में सिर्फ 4 साल ही लगे।


पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही के दौरान इसकी औसत बिक्री 15,000 यूनिट्स रही, जो तिमाही के अंत में कुल 45000 यूनिट्स रही।