News hindi tv

तहलका मचाने आ रही Maruti की नई स्विफ्ट, जानिए माइलेज से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

Maruti Swift : भारतीय कार बाजार और लोगों के दिलों में मारुति कारों की एक अलग पहचान है। और मारूति की कारों की काफी डिमांड भी हो रही हैं। तो अगर आपने भी नई कार खरीदने का मन बना लिया हैं। तो आपको बता दें कि जल्द ही Maruti की नई स्विफ्ट भारतीय कार बाजार में पेश होने जा रही हैं। जानिए इस कार की माइलेज, फीचर्स, कीमत आदि के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
तहलका मचाने आ रही Maruti की नई स्विफ्ट, जानिए माइलेज से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

NEWS HINDI TV, DELHI : Maruti कार निर्माता कंपनी शुरुआत से ही भारत की नंबर वन कार कंपनी रही है। इसकी कारों की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। मारुति सुजुकी ने नई 2024 स्विफ्ट के लिए बुकिंग (New Maruti Suzuki Swift Booking) लेना शुरू कर दिया है। इसे 9 मई को लॉन्च किया जा सकता है. लेकिन, लॉन्च से पहले ही कार के इंजन स्पेसिफिकेशन और फ्यूल एफिशिएंसी की जानकारी लीक हो गई है। हालांकि, मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है और न ही लीक हुई जानकारी की पुष्टि की गई है।


फीचर्स:

आपको बता दें कि पिछले साल टोक्यो मोबिलिटी शो में चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट का अनवील किया गया (New Maruti Suzuki Swift features) था, जिसमें मौजूदा 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की जगह नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन देखा गया था. इससे पता चलता है कि नई स्विफ्ट के साथ नया Z सीरीज 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन भारत में डेब्यूट करेगा. 


माइलेज:

हाल ही में लीक हुई जानकारी के आधार पर रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया 1.2-लीटर इंजन माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा. ये फीचर पाने वाली स्विफ्ट पहली हैचबैक बन जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार, 2024 स्विफ्ट 25.72 किमी/लीटर का माइलेज देगी लेकिन ये कन्फर्म नहीं है कि ये माइलेज(New Maruti Suzuki Swift mileage) मैनुअल का है या फिर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का है.

ये नई स्विफ्ट का इंटरनेशनल मॉडल CVT से लैस है लेकिन भारतीय बाजार में पुराने मॉडल की तरह AMT मिलने की उम्मीद है. लीक जानकारी के हिसाब से नई स्विफ्ट 3 किमी/लीटर ज्यादा (मौजूदा मॉडल से) माइलेज देगी, यानी ये ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है.


इंजन:

अगर इस कार के इंजन की बात करे तो नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन 81bhp पावर और 112Nm टॉर्क जनरेट कर सकता है. वहीं, पुराना 1.2-लीटर 4-सिलेंडर इंजन 89bhp पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है. यानी, नई स्विफ्ट में 8bhp कम पावर और 1Nm कम टॉर्क मिल सकता (New Maruti Suzuki Swift engine) है.

हालांकि, इंजन या कार से जुड़ी किसी भी जानकारी की पुष्टी तभी हो पाएगी, जब मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की तरफ से इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. इसे इसी महीने (अप्रैल 2024) के दूसरे सप्ताह में लॉन्च किया जाना है. इसके लिए तैयारियां जारी (New Maruti Suzuki Swift launch date) हैं.