News hindi tv

Beer, Wine के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो जाएगी बड़ी परेशानी

Sharab Peene ka Sahi Tarika : दरअसल, शराब पीने वालों का सबका अपना अपना तरीका होता हैं। जैंसे:- कोई शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर सेवन करता हैं। और कोई शराब के साथ खाने की किसी चीज का सेवन करते हैं। लेकिन शराब के साथ इन चीजों का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए। वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत...
 | 
Beer, Wine के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो जाएगी बड़ी परेशानी

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप भी शराब या ड्रिंक के साथ चिप्स, पिज्जा, चिकन, फ्राइज जैसी चीजें खाते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। दरअसल, शराब सेहत के लिए अच्छी नहीं होती और ऊपर से इसके साथ इन चीजों का सेवन आपके शरीर को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इन चीजों में होता है हाई सोडियम (नमक) और शराब के साथ लंबे समय तक इसका सेवन आपके लिए अच्छा नहीं है. लोग ड्रिंक्स का मजा दोगुना करने के लिए ऐसा करते हैं लेकिन ये फूड्स शराब के साथ मिलकर आपके पेट को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. खासकर तब जब आपको एसिडिटी, गैस जैसी कोई समस्या हो.

इस तरह के फूड्स तेल-मसाले और नमक से भरपूर होते हैं जिससे आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं. शराब के साथ गलत फूड कॉम्बिनेशन से आपके शरीर में पोषक तत्वों के अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया कम होने लगती है. वास्तव में ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते कि ड्रिंक्स के साथ कई फूड्स उनकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं इसलिए यहां आपको उन फू्ड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन शराब के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

शराब के साथ पोर्क और चीज का कॉम्बिनेशन है गलत:

शराब (Liquor) के साथ या उसके बाद पोर्क और चीज का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं है. खासकर तब जब आपको एसिडिटी की समस्या हो. अगर आपको ड्रिंक के बाद भूख लग रही हो या कुछ खाने का मन कर रहा हो तो प्रोटीन और फाइबर वाला हेल्दी भोजन का चुनाव करें.

ब्रेड और केक्स:

केक, पेस्ट्रीस, ब्रेड और ब्रेड से बनीं चीजों में यीस्ट होता है जिसका सेवन ड्रिंक्स के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि शराब में भी यीस्ट होता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में यीस्ट का सेवन करते हैं तो आपका पेट उसे पचा नहीं पाता है जिससे आपका पेट खराब भी हो सकता है.

शराब के बाद बिल्कुल ना खाएं डेयरी फूड्स:

अगर आप डेली ड्रिंकर हैं और हर रोज बियर और वाइन (Wine) पीते हैं तो आप अपने पेट पर पहले से ही ज्यादा ही दबाव डाल रहे हैं इसलिए ड्रिंक के बाद आपको डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. शराब के बाद डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

ड्रिंक के बाद चॉकलेट ना खाएं:

चॉकलेट में मौजूद कैफीन और कोको शराब के साथ मिलकर पेट में गड़बड़ पैदा कर सकते हैं. अगर आपको मीठा खाने का मन कर रहा है तो चॉकलेट और घी-मावे से भरपूर मिठाई की जगह आटे या बेसन से बनी फाइबर वाली हेल्दी मिठाई का सेवन करें. 

सोडियम युक्त फूड से दूर रहें:

आमतौर पर ज्यादातर लोग शराब के साथ नमकीन, मूंगफली, बर्गर, फ्राईज जैसे हाई सोडियम वाले स्नैक्स को बड़े चाव से खाते हैं. अक्सर पार्टियों में भी ड्रिंक्स के साथ हाई सोडियम वाले फूड प्रॉडक्ट्स परोसे जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं नमक की वजह से अक्सर आपको प्यास लगती है जिससे कई बार आप जरूरत और इच्छा से ज्यादा शराब पी लेते हैं. इन फूड्स के साथ शराब का सेवन आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है.

शराब के साथ कैंडी जैसी बहुत मीठी चीजें ना खाएं:

नमक की तरह ही बहुत ज्यादा मीठी चीजें खाने के बाद भी आपको बहुत ज्यादा प्यास का एहसास होता है. इस स्थिति में अक्सर लोग प्यास बुझाने के लिए पानी की जगह शराब का सेवन करते हैं. इसलिए ड्रिंक्स के साथ और उसके बाद कुछ देर तक बहुत ज्यादा मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए.