News hindi tv

NHAI ने फास्‍टैग को लेकर जारी किए ये जरूरी अपडेट, करोड़ों यूजर्स पर पड़ेगा ये असर

NHAI Fastag Update : अभी हाल ही में नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। अपडेट में यह बताया जा रहा है कि 29 फरवरी के बाद यूजर्स पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे और वहीं, एक ओर 32 बैंकों से ही फास्टैग खरीदने की बात कही गई है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से.... 
 | 
NHAI ने फास्‍टैग को लेकर जारी किए ये जरूरी अपडेट, करोड़ों यूजर्स पर पड़ेगा ये असर

NEWS HINDI TV, DELHI : अभी हाल ही में Paytm फास्‍टैग (Paytm Fastag) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसका असर 2 करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा. नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की ओर से फास्‍टैग यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.  NHAI ने 32 बैंकों से ही FASTag खरीदने की अपील की है. इसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम शामिल नहीं है. पेटीएम फास्‍टैग यूजर्स को अब नया फास्‍टैग खरीदना होगा, क्‍योंकि फास्‍टैग की सुविधा देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक रजिस्‍टर्ड नहीं रह गया है।


आईएचएमसीएल ने बताया है कि फास्‍टैग को 32 बैंकों से ही खरीदना होगा. इसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) का नाम शामिल नहीं किया गया है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक को FASTag खरीदने के लिए लिस्‍ट से हटा दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों को पेटीएम टैग मिले हैं, उन्‍हें उसे सरेंडर करना होगा और रजिस्टर्ड बैंक से नए टैग खरीदने होंगे।

बस 29 फरवरी तक कर सकते हैं इसका इस्‍तेमाल 


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम फास्‍टैग को लेकर कहा था कि इसका यूज 29 फरवरी के बाद नहीं किया जा सकता है. यानी कि अगर आपके पास पेटीएम फास्‍टैग (paytm fastag) है तो इसे 29 फरवरी तक यूज कर सकते हैं. इसके बाद ट्रांजेक्‍शन पर प्रतिबंध लग जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम फास्‍टैग यूजर्स इसके बाद अपने टैग को सरेंडर करके दूसरे बैंक से टैग खरीद सकते हैं।

जान लें किस-किस बैंक से खरीद सकेंगे टैग? 

 

 


FASTags के लिए रजिस्‍टर्ड बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank), इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, कॉसमॉस बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडरल बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, जेएंडके बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सारस्वत बैंक , साउथ इंडियन बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और यस बैंक शामिल हैं।


पेटीएम के शेयरों में आई उछाल 


पिछले काफी दिनों से गिरावट के बाद शुक्रवार को पेटीएम के शेयरों (Paytm Share) में तेजी देखी गई. आज पेटीएम के शेयर 0.20% चढ़कर 325.70 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं. हालांकि पिछले पांच दिनों में इस स्‍टॉक में 21 फीसदी से ज्‍यादा गिरावट आई है।