News hindi tv

UP में पेट्रोल पंप खोलने का मौका, सरकार ने बताए नियम और शर्तें, 21 से 60 के बीच होनी चाहिए उम्र

How To Open Petrol Pump : अगर आप नया पेट्रोल पंप खोलेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अब आपके पास एक बेहतरीन मौका है। यूपी सरकार ने पेट्रोल पंप खोलने को लेकर मंजूरी दे दी है। नीचे खबर में विस्तार से जानिये.

 | 
UP में पेट्रोल पंप खोलने का मौका, सरकार ने बताए नियम और शर्तें, 21 से 60 के बीच होनी चाहिए उम्र

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में पेट्रोल-डीजल की मांग बहुत ज्यादा है, क्योंकि सड़कों पर वाहनों की संख्‍या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसके बिना आजकल की ज़िंदगी बहुत मुश्किल हो गई है. इसको देखते हुए कंपनियां नई-नई कार और बाइक लॉन्‍च कर रही हैं.

वाहन खरीदने वालों में भी इजाफा हुआ है. यही वजह है कि वाहन खरीदने के लिए लंबी-लंबी वेटिंग मिल रही है. वाहनों की ताबड़तोड़ बिक्री को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार नए पेट्रोल पंप खोलने को मंजूरी दे दी है. अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है।


ऐसे लेना पड़ता है लाइसेंस :


शहर हो या गांव पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. अगर आपभी पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो आप विभिन्न सरकारी और प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. सरकारी एवं गैर सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा नियम एवं शर्तें पूरी करने पर आवेदक को पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है।

आवेदक की कितनी होनी चाहिए आयु सीमा :


पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए. अगर आपके पास स्वयं की जमीन नहीं है तो आप किराए पर भी जमीन लेकर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. इसके लिए आपके पास किराए पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट होना चाहिए।


हर वर्ग के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस :


अगर आप पेट्रोल पंप डीलरशिप 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा. अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस तय की गई है.

सामान्य वर्ग के लोगों को पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 8000 रुपये देने होते हैं. वहीं, पिछड़े वर्ग के लिए पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 4000 रुपये है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए पेट्रोल पंप रजिस्ट्रेशन फीस 2000 रुपये की देनी होती है।


इतने रुपये आएगा खर्च :


बता दें कि शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30 से 35 लाख रुपये खर्च करने होंगे. पेट्रोल पंप खोलने के लिए मेन रोड के पास जमीन होना आवश्यक है. ताकि बिजली आसानी से पहुंच सके. पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्‍यान :


अगर आप पेट्रोल पंप स्‍टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होगी. वहीं, यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 15 लाख से 20 लाख रुपये निवेश करने होंगे. इसमें से आपको इस रकम का पांच फीसदी कंपनी द्वारा रिटर्न कर दिया जाएगा।

ऐसे मिलता है मुनाफा :


पेट्रोल पंप खोलने पर आपको ऑयल कंपनी 2 या 3 रुपये प्रति लीटर की दर से कमीशन देती है. अगर आप 5000 लीटर पेट्रोल की प्रतिदिन बिक्री करते हैं तो आपकी की प्रतिदिन की कमाई लगभग 10,000 रुपये होगी. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप बैंक से 50 हजार रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत :

आधार कार्ड


जाति प्रमाण पत्र


पैन कार्ड


पासपोर्ट साइज फोटो


भूमि के नक्शे से जुड़े दस्तावेज


भूमि लीज एग्रीमेंट से जुड़े दस्तावेज


बैंक पासबुक विवरण


ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट :


www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर Register Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही एक फॉर्म खुल जाएगा. इसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लिंक और जन्मतिथि, पैन कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.