News hindi tv

RBI ने 500 रुपये के नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने पर दिया बड़ा अपडेट

500 rupee notes : दरअसल, हाल ही में 500 रूपए के नोट को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। आपको बता दें कि 500 रुपये के नोट (500 rupee note) से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने को लकर आरबीआई (RBI) ने बड़ा अपडेट दिया हैं। और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी मिली हैं कि जल्द ही 500 रुपये के नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटा दिया जाएगा। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े।
 | 
RBI ने 500 रुपये के नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने पर दिया बड़ा अपडेट

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय करेंसी यानी इंडिया रुपये से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो को हटाने की खबरें पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही थी। साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी दावा किया जा रहा था कि जल्द ही भारतीय नोट से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर को हटा दिया जाएगा।

और वहीं इन रिपोर्ट्स में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर की जगह एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) और रवींद्र नाथ टैगोर (Rabrindranath Tagore) की फोटो को लगाने का दावा किया जा रहा था। हालांकि इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की तरफ से सफाई दी गई है। 

आरबीआई और वित्त मंत्रालय ने जारी नहीं किया कोई प्रस्ताव -

जब भारतीय रुपये पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जगह रवींद्र नाथ टैगौर (Rabrindranath Tagore) और एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की फोटो लगाने के मामले के तूल पकड़ा, तो मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सफाई दी। आरबीआई ने कहा कि उसकी तरफ से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है, जिसमें महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi ki photo) की फोटो को हटाने का प्रस्ताव है।

आपको बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India)और वित्त मंत्रालय ने इस मामले में एक प्रस्ताव पारित किया है, जो कि सही नहीं है। आरबीआई (RBI) ने इन खबरों को खारिज करते हुए कहा ऐसा कोई प्रस्ताव पारित नहीं दिया गया है।

पहली बार नोट पर कब जारी हुई महात्मा गांधी की तस्वीर-

जानकारी के लिए बता दें कि साल 1969 में महात्मा गांधी की 100वीं जयंती के मौके पर उनके सम्मान में उनकी तस्वीर करेंसी नोट पर छापी गई थी। इसके बाद अक्टूबर 1987 में भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नोट (500 rupee note) जारी किया गया, जिसमें महात्मा गांधी का स्माइलिंग पोर्ट्रेट शामिल किया गया। इससे पहले तक भारतीय रुपये पर लायन कैपिटल और अशोक स्तम्भ पर वाटर मार्क की तस्वीर जाती थी।