News hindi tv

Salary Hike : कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगी 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी, केंद्र सरकार ने किया ऐलान

7th pay commission : हाल ही में मिली जानकारी के अनसुार आपको बता दें कि कर्मचारियों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा मिलने वाला हैं। अगर आप भी कर्मचारी हैं। तो यह खबर आपके काम की हैं। दरअसल, मोदी सरकार ने कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी हैं। इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े।
 | 
Salary Hike : कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगी 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी, केंद्र सरकार ने किया ऐलान

NEWS HINDI TV, DELHI: एलआईसी कर्मचारियों (LIC Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। मोदी सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों (LIC Employees) की बेसिक सैलरी में 17% बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इससे लगभग 1 लाख कर्मचारियों और लगभग 30,000 पेंशनभोगियों को सीधे फायदा होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त से प्रभावी इस बढ़ोतरी से कंपनी को सालाना 4,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 15 मार्च को बीएसई पर एलआईसी (LIC) के शेयर 3.4 फीसदी गिरकर 926 रुपये पर कारोबार कर बंद हुए।

4% बढ़ाया गया है DA -

बता दें कि यह बढ़ोतरी सरकार द्वारा हाल ही में महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 50 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद आई है। केंद्र सरकार (central government) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा हुआ है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के मुताबिक इस बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के टेक-होम सैलेरी पैकेज में इजाफा तय है। सातवां वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के मुताबिक HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X,Y & Z है।

X कैटेगरी के कर्मचारी शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। अभी X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है।

दिसंबर तिमाही के नतीजे:

पिछले महीने एलआईसी (LIC) ने दिसंबर 2023 (Q3FY24) को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 49 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 9,444 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने एक साल पहले की समान अवधि में 6,334 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इसकी शुद्ध प्रीमियम आय बढ़कर 1,17,017 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1,11,788 करोड़ रुपये थी।