News hindi tv

Smart TV Buying Tips : स्मार्ट टीवी खरीदते वक्त इन 3 बातों का रखें खास ध्याान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Smart TV Buying Guide : अगर आप भी हाल ही में अपना पुराना टीवी बेचकर नया स्मार्ट टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह खबर आपके बड़े काम की हैं। आपको बता दें कि Smart TV खरीदते समय इन 3 बातों का खास ख्याल बहुत ही जरूरी हैं। क्योंकि अगर आपने इन बातों पर (Smart TV khridte samya in baaton ka rakhe dyan) ध्यान नहीं दिया तो आपका सारा पैसा बर्बाद हो सकता हैं। तो इसी को लेकर आज हम आपको उन 3 बातों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, जानिए...
 | 
Smart TV Buying Tips : स्मार्ट टीवी खरीदते वक्त इन 3 बातों का रखें खास ध्याान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI :  अगर आप अपना पुराना टीवी बदलने की सोच रहे हैं या नया स्मार्ट टीवी (Smart TV) खरीदना चाहते हैं तो कुछ बातें हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, नहीं तो आपके पैसे बर्बाद हो जाएंगे। ठीक वैसे ही जैसे आपको कभी भी सिर्फ बड़ी स्क्रीन देखने के लिए टीवी नहीं खरीदना चाहिए। आजकल सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि आपको 45 इंच का टीवी महज 10,000 रुपये में मिल सकता है, लेकिन ये टीवी इतने सस्ते में कैसे मिलते हैं? तो इसके पीछे का कारण टीवी का पैनल या उसका रिजॉल्यूशन भी हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही 3 पॉइंट्स बताएंगे जिन्हें आपको टीवी खरीदते समय बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना (Smart TV Buying Tips) चाहिए…

Smart TV का रिजोल्यूशन करें चेक:


जब भी टीवी लेने जाए तो सबसे पहले इस बात की जांच करें कि जो टीवी आप खरीदने जा रहे हैं उसमे वीडियो क्वॉलिटी के लिए कैसा रिजोल्यूशन (TV Screen resolution) मिल रहा है। हो सकता है आपको कोई सस्ते में बड़ी स्क्रीन वाला टीवी चिपका दे लेकिन उसका रिजोल्यूशन काफी कम हो। ऐसे में आपका कंटेंट देखने का मजा भी खराब हो जाएगा। अभी आपको 4K या 8K वीडियो रिजोल्यूशन वाले टीवी ही लेने चाहिए क्योंकि इनमे सबसे बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है।


चेक करें कैसा है स्क्रीन टाइप?

टीवी की खरीदारी (shopping for tv) करने से पहले उसका स्क्रीन टाइप जरूर चेक कर लें। टीवी में किस टाइप का डिस्प्ले (TV Display type) इस्तेमाल किया जा रहा है इसकी अच्छे से जांच करें। बाजार में आजकल LCD, LED, QLED और Amoled डिस्प्ले वाले स्मार्ट टीवी मौजूद हैं। इसमें एमोलेड, क्यूएलईडी डिस्प्ले टाइप वाले टीवी को सबसे बेस्ट डिस्प्ले वाला टीवी माना जाता है क्योंकि इन स्क्रीन टाइम में बेहतरीन कलर्स और शानदार व्यूइंग एंगल देखने को मिलते हैं।

टीवी का ऑपरेटिंग सिस्टम भी करें चेक:

बता दें कि ऑफलाइन मार्केट में तो स्मार्ट टीवी (Smart TV in offline market) के नाम पर कई तरह के स्कैम भी चल रहे हैं। टीवी में ऐसे-ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिल रहे हैं जो बिल्कुल भी ऑप्टिमाइज नहीं हैं। मौजूदा वक्त में स्मार्ट टीवी Android, वेबओएस, LG WebOS में आते हैं। इसलिए जब भी टीवी खरीदें तो पहले इसका ऑपरेटिंग सिस्टम भी अच्छे से चेक कर लें। अगर आपको OS में लैग देखने को मिल रहा है तो गलती से भी ऐसे टीवी को (Smart TV khridte samya in baaton ka rakhe dyan) न खरीदें।