News hindi tv

Tea: चाय बनाते समय अपनाएं ये तरीके, होंगे कई फायदे

आज के कॉफी के दौर में भी चाय पीने वालों की तादाद बढ़ रही है। इसलिए आज हम आपको चाय बनाने के कुछ ऐसे तरीके  बताएंगे जिनसे चाय और अधिक स्वादिशष्ट व सेहत के लिए फायदेमंद बनेगी। चाय बनाने के तरीके जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़ें...
 | 
चाय बनाते समय अपनाएं ये तरीके, होंगे कई फायदे

NEWS HINDI TV, DELHI : क्या आपको सुबह-सुबह चाय पीने में मज़ा आता है, खासतौर पर सर्दी के दिनों में? तो आप मानें या न माने लेकिन एक कप चाय आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। तो आइए जाने कि सर्दियों में सुबह की पहली चाय (first morning tea) में मसाले मिलाकर पीने से किस तरह के फायदे मिलते हैं।


सुबह-सुबह क्या आपको मसालेदार चाय पीनी चाहिए या नही?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह दूध और पत्ती वाली चाय की जगह अगर मसाले वाली चाय पी जाए, तो इससे आपकी पूरी सेहत को फायदा मिल सकता है। सुबह-सुबह ठंड झेलने के लिए आपको इस चाय की चुस्की ज़रूर लेनी चाहिए। पानी में कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां मिलाने से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है।


जड़ी बूटियों को चाय में मिलाने के फायदे

दूध वाली चाय की जगह अगर आप सुबह एक कप गर्म मसालेदार चाय पिएंगे तो हड्डियां को अकड़ने वाली ठंड में आपके शरीर को गर्माहट मिल सकती है। इसके लिए आपको पानी में दालचीनी, लौंग, इलायची, जायफल, केसर, अदरक जैसे मसाले मिलाकर उसे उबालना और पीना है। आप इसमें मिठास के लिए शहद भी मिला सकती हैं। ये मसाले शरीर को पर्याप्त गर्मी देते हैं, साथ ही चयापचय और प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देते हैं।


इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद

अपनी चाय में जायफल, दालचीनी, इलायची या सोंठ जैसे मसाले और जड़ी-बूटियां मिलाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है और फ्लू, बुखार, मौसमी एलर्जी के खिलाफ लड़ने की ताक़त मिलती है। मसालों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।


एनर्जी को बढ़ाने में मदद करे

चाय में मसाले मिलाकर पीने से न सिर्फ इसकी मोहक सुगंध से हमें ऊर्जा मिलती है, बल्कि साथ ही बिना चाय पत्ती की इस चाय में कैफीन (caffeine in tea) नहीं होता, जो इसे पाचन के लिए बहुत अच्छा बनाता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता भी है।

वज़न घटाने में बेहतरीन

मसाले डालकर चाय बनाने और सुबह-सुबह पीने से वज़न घटाने में काफी मदद मिलती है। सौंफ, लौंग, दालचीनी और जायफल जैसे मसाले वज़न घटाने की प्रक्रिया को तेज़ करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही ये मसाले फैट बर्न करने और भूख को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, मसाले और जड़ी-बूटियां भी दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।
 

एंटी-इंफ्लामेटरी गुण

हल्दी और लौंग जैसे मसाले एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सूजन से लड़ते हैं, घाव और चोट को भरते हैं और पेन किलर की तरह काम भी करते हैं।