News hindi tv

ये AC कंपनियां इस गर्मी दे रही हैं बड़ा तोहफा, वोल्टास से लेकर ब्लू स्टार तक दे रही हैं जबरदस्त रिटर्न

Top-5 AC companies : भीषण गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इन दिनों तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. इस गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं। आजकल ज्यादातर घरों में एसी लगे होते हैं। और अगर आप भी हाल ही में एसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो इस गर्मी ये AC कंपनियां बड़ा तोहफा दे रही हैं। जानिए डिटेल में...
 | 
ये AC कंपनियां इस गर्मी दे रही हैं बड़ा तोहफा, वोल्टास से लेकर ब्लू स्टार तक दे रही हैं जबरदस्त रिटर्न

NEWS HINDI TV, DELHI : हम सब देख रहे हैं कि इन दिनों गर्मी काफी बढ़ गई है और इसके साथ ही एसी की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। गर्मी के मौसम में एसी की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी होती है और इसका सीधा फायदा एसी कंपनियों को होता है। अगर हम देश की टॉप-5 कंपनियों के शेयर (Shares of top-5 companies of the country) की परफॉर्मेंस को देखें, तो पिछली गर्मी से इस गर्मी के बीच इन कंपनियों ने मस्त रिटर्न दिया है। कुछ कंपनी में ये रिटर्न 100 प्रतिशत से भी अधिक है।

दरअसल, अगर हम देश की टॉप-5 ऐसी कंपनियों को देखें तो इसमें टाटा ग्रुप की वोल्टास भारत की सबसे पॉपुलर एसी कंपनियों (Voltas AC companies) में से एक है। वहीं वोल्टास, शार्प और अम्बर जैसी कंपनियां भी इस लिस्ट में हैं। चलिए डालते हैं कि इन कंपनियों ने कितना रिटर्न दिया है?

टॉप-5 AC कंपनियों दे रही इतना रिटर्न:

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बढ़िया रिटर्न देने वाली टॉप-5 एसी कंपनियों (Top-5 AC companies) का पिछले एक साल में परफॉर्मेंस इस प्रकार रहा है।

वोल्टास:

TATA ग्रुप की ये एसी कंपनी दुनियाभर में कई बड़े प्रोजेक्ट्स को सेंट्रलाइज्ड एसी बनाने पर भी काम करती है। बीते एक साल में इस कंपनी के शेयर ने 72.12 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस कंपनी का शेयर प्राइस 52 हफ्तों के हाई में 1500 रुपए तक जा चुका है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 45,941 करोड़ रुपए है।


ब्लू स्टार:

इस कंपनी ने बीते एक साल में 101.49 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसका 52 वीक हाई 1514 रुपए तक जा चुका है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 29,638 करोड़ रुपए हो गया (Blue Star AC price) है।


अम्बर एंटरप्राइजेज:

हो सकता है कि आपने इस कंपनी का नाम नहीं सुना हो, लेकिन ये कमर्शियल एसी की दुनिया में काफी पॉपुलर (Amber Enterprises) है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन अब 13,407 करोड़ रुपए हो चुका है। बीते एक साल में इस कंपनी का शेयर प्राइस 115.94 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है।


जॉनसन कंट्रोल्स:

हिताची ब्रांड नाम से एसी बनाने वाली कंपनी जॉनसन कंट्रोल्स (Johnson Controls) के शेयर ने भी बीते एक साल में 7 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 3200 करोड़ रुपए का हो चुका है।


सुब्रोस लिमिटेड:

कमर्शियल एसी सेक्टर (commercial ac sector) में ही काम करने वाली एक और एसी कंपनी सुब्रोस लिमिटेड के शेयर ने बीते एक साल में 86.88 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 3,922 करोड़ रुपए हो चुका है।