News hindi tv

Petrol Pump पर फ्री में मिलती हैं ये सुविधाएं, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Petrol Pump's Free Facilities : जो लोग रोजाना काम पर जाते हैं वे लगभग हर दिन पेट्रोल पंप से तेल भरवाते हैं। जब आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर जाते हैं तो डीजल या पेट्रोल भरवाकर वापस आ जाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोगों को पेट्रोल पंपों पर फ्री में मिलने वाली इन सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं है। आपको बता दें कि भले ही पेट्रोल पंपों (Petrol Pump) पर मिलने वाला पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) काफी महंगा है, लेकिन पेट्रोल पंपों पर कई ऐसी सुविधाएं हैं जो बिल्कुल मुफ्त मिलती हैं। 
 | 
Petrol Pump पर फ्री में मिलती हैं ये सुविधाएं, क्या आप जानते हैं इनके बारे में 

NEWS HINDI TV, DELHI: अधिकतर कोई भी कार चालक पेट्रोल पंप (petrol pump) पर तभी जाता है जब उसकी कार में पेट्रोल या डीजल या सीएनजी गैस खत्म हो जाती है। आप सैकड़ों बार पेट्रोल पंप के पास से गुजरे होंगे, कई लोगों ने तो हजारों बार पेट्रोल पंप (petrol pump) पर अपनी बाइक या कार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) भरवाया होगा। लेकिन पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकार की ओर से रखी गई  शर्तों का पालन करना पड़ता है. अगर शर्तें पूरी की तभी पेट्रोल पंप खोलने का मौका मिलता है. ये शर्तें आम ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाएं हैं, जो पेट्रोल पंप पर लोगों को फ्री (Free services on petrol pump) में दी जाती हैं.

इसी पेट्रोल पंप पर मिलने वाली जरूरी सुविधाओं के बारे में काफी कम लोग जानते हैं. इन सुविधाओं का लाभ आप बिना किसी पेमेंट के उठा सकते हैं. अगर कोई पेट्रोल पंप इनमें एक भी सुविधा के लिए आपसे पैसे लेता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं.हर पेट्रोल पंप (petrol pump) पर कुछ ऐसी चीजे होती हैं, जिन्हें वहां रखना जरूरी होता है और आम लोग मुफ्त मे इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि पेट्रोल पंप पर आपको कौन सी सुविधाएं मुफ्त में मिलती हैं. 

1. फ्री टॉयलेट की सुविधा (Free toilet service)

पेट्रोल पंप (petrol pump) एक ऐसी जगह है, जहां पर दिनभर में हजारों लोग आते हैं. इसीलिए यहां पर कुछ ऐसी सुविधाओं को होना जरूरी है, जिनका लोग अक्सर इस्तेमाल करते हैं. ऐसी ही एक सुविधा टॉयलेट भी है, पेट्रोल पंप पर लेडीज और जेंट्स टॉयलेट का होना जरूरी होता है. यानी अगर आप लंबे सफर में हैं और आपको टॉयलेट जाना है तो आप पेट्रोल पंप (petrol pump) की लोकेशन डाल सकते हैं. अगर किसी पेट्रोल पंप पर ये सुविधा आपको नहीं मिलती है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. 

2. पीने का पानी (drinking water)

टॉयलेट के अलावा एक और बेहद जरूरी चीज है पेट्रोल पंप पर पीने के पानी की सुविधा होना. आपने ध्यान दिया होगा कि हर पेट्रोल पंप पर पानी का आरओ लगा हुआ होता है. यहां से आप पानी की बोतल रीफिल कर सकते हैं और पानी पी भी सकते हैं. पानी की सुविधा नहीं होने पर आप पेट्रोल पंप मैनेजर से इसकी मांग कर सकते हैं. 

3. हवा भरने की व्यवस्था (air filling system)

हर एक पेट्रोल पंप पर मुफ्त हवा भरने (free air filling system) की व्यवस्था भी जरूरी होती है. हर पेट्रोल पंप पर एक एयर पंप लगा होता है, जहां टायरों में हवा भरने का काम होता है. इसके लिए कोई भी आपसे पैसे नहीं वसूल सकता है. इसके अलावा पेट्रोल पंप पर फर्स्ट ऐड बॉक्स और फोन की सुविधा भी होती है.


4. फोन की सुविधा (Emergency Call)

मान लों कि अगर आपके सामने कोई आपात स्थिति आ गई है और आपका मोबाइल फोन या मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा है तो पेट्रोल पंप पर आप इमरजेंसी में इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. हर पेट्रोल पंप पर लैंडलाइन और मोबाइल फोन की सुविधा (Landline and mobile phone facilities at petrol pumps) होती है और किसी आपात स्थिति में इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. 


5. फर्स्ट एड किट (First Aid Kit)

हर पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड किट (First Aid Kit compulsary on petrol pump) रखना बहुत जरूरी होता है. इसमें पट्टी, ऑइंटमेंट के साथ ही पेनकिलर, पैरासिटामॉल जैसी बेसिक दवाइयां रखी जाती हैं. इसके अलावा हादसे की स्थिति में फर्स्ट एड फैसिलिटी भी पेट्रोल पंप पर मिल जाती है. 


6. फायर एक्सटिंगविशर (Fire Extinguisher)

हर पेट्रोल पंप पर फायर एक्सटिंगविशर (Fire Extinguisher free service) तो होना ही चाहिए. ये पंप की जरूरत से ज्यादा होते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता और आपको इसके लिए ऑपरेटर भी मिलेगा. बल्कि उन्हें अपना एक कर्मचारी फायर एक्सटिंगविशर को ऑपरेट करने के लिए साथ भेजना होगा.