News hindi tv

2 हजार के नोट को बदलवानें के लिए देनी पड़ेगी इतनी GST, जान लें बैंकों के नियम

Rs 2000 Note Exhange : रिजर्व बैंक की घोषणा के बाद बैंकों ने 2000 रुपये की नोट बदलना शुरू कर दिया है. वैसे तो आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में ग्राहकों पर किसी तरह की लिमिट नहीं लगाई है, लेकिन बैंकों ने अपनी ओर से इस पर अलग-अलग नियम लगाने शुरू कर दिए हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
2 हजार के नोट को बदलवानें के लिए देनी पड़ेगी इतनी GST, जान लें बैंकों के नियम

NEWS HINDI TV, DELHI : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के ऐलान के बाद बैंकों में एक बार फिर नोट बदलने की आपाधापी शुरू हो गई है. इस बार आरबीआई ने 2000 रुपये की नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया है. गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि वैसे तो 30 सितंबर तक यह नोट चलन में बनी रहेगी, लेकिन इससे पहले या तो इसे बैंक में जमा करा दिया जाए या फिर एक्‍सचेंज कर लिया जाए.

इस ऐलान के बाद बैंकों ने 23 मई से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. हालांकि, आरबीआई ने इसकी कोई लिमिट नहीं लगाई है जिससे एक व्‍यक्ति कई बार नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है. इस पर रोक लगाने के लिए बैंकों ने अब नोट बदलने के एवज में फीस लेने का नियम बनाया है. कई बैंकों ने ट्रांजेक्‍शन पर सर्विस चार्ज लेने की बात कही है. हम आपको बता रहे हैं कि SBI सहित अन्‍य बड़े बैंक कितना शुल्‍क नोट बदलने पर लेंगे.

एसबीआई देगा 3 मुफ्त डिपॉजिट


देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of India) महीने में 3 मुफ्त कैश डिपॉजिट की सुविधा ही देगा. इसके बाद बैंक ने 50 रुपये और जीएसटी वसूलने की बात कही है. किसी ग्राहक को अपने खाते में पैसे जमा करने के लिए भी यही सुविधा लागू होगी. मशीन के जरिये कैश जमा करने पर कोई चार्ज नहीं है, जबकि डेबिट कार्ड के जरिये जमा करने पर 22 रुपये और जीएसटी देना होगा.

एचडीएफसी दे रहा 4 फ्री ट्रांजेक्‍शन


निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) ने हर महीने 4 मुफ्त ट्रांजेक्‍शन देने की बात कही है. इस लिमिट के बाद बैंक 150 रुपये ट्रांजेक्‍शन शुल्‍क लेगा. लिमिट के बाद कस्‍टमर 2 लाख रुपये हर महीने जमा कर सकेंगे. इसके ऊपर प्रति हजार 5 रुपये या 150 रुपये और टैक्‍स देना पड़ेगा.
 

आईसीआईसीआई बैंक भी 4 ट्रांजेक्‍शन दे रहा


निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई (ICICI Bank) ने कस्‍टमर को महीने में 4 बार फ्री ट्रांजेक्‍शन की सुविधा दी है. इसके बाद हर ट्रांजेक्‍शन पर 150 रुपये शुल्‍क देना पड़ेगा. ग्राहक एक महीने में अपने बचत खाते में 1 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं. इस लिमिट के बाद प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये या 150 रुपये दोनों में जो भी ज्‍यादा होगा, शुल्‍क के रूप में देना होगा.


कोटक बैंक दे रहा 5 फ्री ट्रांजेक्‍शन


निजी क्षेत्र का एक और बैंक कोटक महिंद्रा (Kotak Mahindra) ने भी हर महीने ग्राहक को 5 फ्री ट्रांजेक्‍शन देने की बात कही है. इसमें जमा और निकासी दोनों ही शामिल है. इस लिमिट को पार करने के बाद 150 रुपये की लेवी लगाएगा. यह चार्ज आप बैंक की शाखा में पैसे जमा करें या फिर मशीन के जरिये जमा करें, दोनों में एक समान होगा.