News hindi tv

Tourist Place : कम बजट में घूमने के लिए इन जगहों पर दीजिए ध्यान

Best Tourist Place : आपने गौर किया होगा कि कुछ लोग घूमने का शौक रखते है । अगर आप भी उन लोगों में से है तो ये खबर आप के काम की है। आज हम आप को उन्हीं कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहां से आपका वापिस आने का मन नहीं करेगा  सबसे अच्छी बात तो ये है कि यहां घूमने के लिए अधिक पैसों की आवश्यकता भाी नहीं पडेगाी ।
 | 
Tourist Place : कम बजट में घूमने के लिए इन जगहों पर दीजिए ध्यान

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप घूमने में दिलचस्पी रखते है तो ये खबर आपके काम की है। देश भर में यू तो घूमनें की काफी जगहें है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है उन खास जगहों के बारे में जहां आप बेहद कम खर्चे में भी घूम सकते है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास  भी घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं जहां जाने के लिए आप वीकेंड में एक ट्रिप प्लान (weekend trip plan) कर सकते हैं।

 

 


अक्सर काफी समय से एक ही जगह पर रहने से दिल और दिमाग उबाऊ हो जाता है।  ऐसे में खुद को तरोताजा करने के लिए यात्रा बहुत जरूरी है।  दिल्ली से 500 किमी के भीतर घूमने लायक कई ऐसी जगहें हैं जहां पर जाना आपको सुकून देगा।
 

 

Income Tax : बिना परीक्षा दिए बन सकते हैं इनकम टैक्स में अफसर, बस करना होगा ये काम

 

 

 

 

1. मुक्तेश्वर, उत्तराखंड


मुक्तेश्वर बर्फ से घिरा पहाड़ों के मध्य एक छोटा सा (Mukteshwar is a city surrounded by snow) पहाड़ी शहर है। यह 350 साल पुराने शिव मंदिर का घर है जिसे मुक्तेश्वर धाम के नाम से जाना जाता है और यह एडवेंचर एक्टिविटी और हिमालय के लुभावने दृश्यों के लिए फेमस है। बता दें कि दिल्ली और मुक्तेश्वर के बीच की दूरी लगभग 330 किमी है। यहां आप कार से लगभग साढ़े 7 घंटे में पहुंच सकते हैं।

 

 


2. रानीखेत, उत्तराखंड


रानीखेत उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस (Most Famous Tourist Places) में से एक है। यहां के खूबसूरत दृश्य आपको आकर्षित करेगें। रानीखेत के प्राकृतिक दृश्य आपको सुकून दिला सकते हैं। दिल्ली और मुक्तेश्वर के बीच की दूरी लगभग 340 किमी है और कार के जरिये आप लगभग साढ़े 6 घंटे में यहां पहुंच सकते हैं।

 

SDM Jyoti Maurya News : आईये जानते हैं एसडीएम ज्‍योति मौर्या को कितना मिलता हैं वेतन और कौन कौन सी सुविधाएं

 

 

 

3. सरिस्का, राजस्थान


अरवलाई रेंज पर मौजूद  सरिस्का बाघ, तेंदुए एंव अन्य वन्य जनजातियों का घर है। यह प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के बाीच  एक उतम जगह है। यह दिल्ली से सिर्फ 217 किलोमीटर दूर है और यहां पर 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है।
 

4. आगरा, उत्तर प्रदेश


आगरा उन प्रमुख पर्यटन स्थलाें में (Agra one of the major tourist destinations) से एक है जो दिल्ली से 250 किलोमीटर की दूरी पर है और यहां 3 घंटो में कार से पहुंचा जा सकता है। इसे प्यार का शहर भी कहा जाता है। आगरा, उत्तर प्रदेश राज्य में यमुना तट पर स्थित एक छोटा और खूबसूरत शहर है।

Bhojpuri : आम्रपाली बोली, होठ ललिया चीखे दा ना धनिया हमार


5. कुल्लू, हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश का कुल्लू सुंदर वादियों से(Kullu is surrounded by beautiful valleys)  घिरा है। 1230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पर्यटन के लिहाज से एक बेहद खूबसूरत स्थान है। कुल्लू दिल्ली से 511 किमी दूर स्थित है और कार से यहां 9 घंटे में पहुंचा जा सकता है।