News hindi tv

tourist travel : भारत की ये 5 जगहें हैं बेहद खूबसूरत, बुढ़ापे से पहले एक बार जरूर करें सैर

5 beautiful places of India : अगर आप भी घूमने का प्लान (travel plan) बना रहे हैं। और यदि आप किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। तो आज हम आपको उन कम मशहूर जगहों के बारे में बताएंगे जिनकी खूबसूरती लाजवाब है और आप एक बार इन जगहों पर जाकर इन जगहों की खूबसूरती के दीवाने हो जाएंगे। तो आइए जान लेते हैं ये 5 खूबसूरत जगहों के बारे में विस्तार से-
 | 
tourist travel : भारत की ये 5 जगहें हैं बेहद खूबसूरत, बुढ़ापे से पहले एक बार जरूर करें सैर

NEWS HINDI TV, DELHI : भारत एक विविधतापूर्ण देश है और विभिन्न संस्कृतियाँ इसकी सुंदरता को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त करती हैं। इस देश के हर कोने में कई प्राकृतिक जगहें (natural places) हैं जहां 30 साल की उम्र से पहले घूमने का एक अलग ही मजा है क्योंकि कई जगहों पर देखने और करने के लिए कुछ अनोखी चीजें होती हैं। कई जगहों के नियम-कायदे इसे खास बनाते हैं। साथ ही, कुछ चीज़ें उम्र के साथ बेहतर दिखने लगती हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे एडवेंचर डेस्टिनेशन (adventure destination in india) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको स्वच्छ वातावरण के साथ घूमने, खाने-पीने और एडवेंचर चीजें करने का भी मौका मिलेगा। इसलिए आप इन जगहों पर 30 साल की उम्र से पहले अपने दोस्तों के साथ जरूर (5 beautiful places of India) घूमें।

1. गोवा (Goa):

भारत में घूमने लायक जगहों की सूची में गोवा हमेशा शीर्ष पर रहता है। गोवा का नाम आते ही हर युवा के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। यह छोटा सा केंद्र शासित प्रदेश न केवल कई आरामदायक झोपड़ियों और पबों से भरा है, बल्कि इसे देश में पार्टी करने के लिए सबसे अच्छी जगह भी माना जाता है। गोवा में आप पूरे साल पार्टी करने के अलावा पालोलेम में कयाकिंग का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप वागाटोर में बनाना बोट की सवारी भी कर सकते हैं।


2. लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश:

हिमाचल प्रदेश की वादियों में घूमना (walking in the valleys) किसे पसंद नहीं होता है लेकिन हिमाचल बहुत बड़ा है, जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। आप लाहौल स्पीति घूमने का प्लानबना सकते हैं क्योंकि ये आपके लिए एकदम परफेक्ट है। अगर ये जगह आपके लिए बिल्कुल नई है, तो आपको यहां बहुत मजा आने वाला है। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बौद्ध मठ का दीदार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। घूमने के लिए आप ग्लेशियर लेक भी जा सकते हैं। इसके अलावा, आपको बता दें कि यहां का खानपान और रहन-सहन थोड़ा सा लद्दाख और तिब्बत से मिलता-जुलता है। यहां आपको भोजन में स्वादिष्ट दाल-चावल और रोटी-सब्जी खाने को भी मिल जाएगी।


3. माउंट आबू (Mount Abu):

माउंट आबू एक ऐसी जगह है, जो यूरोप के बेहतरीन पर्यटन स्थलों (best tourist destinations) को टक्कर दे सकती है। आबू रोड पर ड्राइव करने का अपना अलग मज़ा है। खासकर उन लोगों के लिए जो ड्राइविंग का शौक रखते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ इस खूबसूरत जगह की सैर कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन (beautiful hill station) है। साथ ही, भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आप नक्की झील की यात्रा और ट्रेवर के टैंक में मगरमच्छ से रुबरु हो सकते हैं। साथ ही, एक अच्छे दिन बिताने के लिए आप पीस पार्क भी घूम सकते हैं।


4. धर्मशाला:

हिमाचल प्रदेश में तिब्बत का एक छोटा सा टुकड़ा धर्मशाला एक खूबसूरत जगह (beautiful place) है और दलाई लामा का घर भी है। यात्रा प्रेमियों के लिए धर्मशाला में करने के लिए बहुत कुछ है। जैसे आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ हैंग-ग्लाइडर, ट्रैक, कैंप कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां किराये पर मोटरसाइकिलें भी मिल जाएंगी। आप मोटरसाइकिल पर भी पूरे धर्मशाला के भ्रमण का आनंद ले सकते हैं। यह भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, खासकर यदि आप छुट्टी की तलाश में हैं।


5. लद्दाख- रहस्यमय भूमि:

लद्दाख, अपने कई खूबसूरत इलाकों (beautiful areas) और मन को शांत करने वाले परिदृश्य के साथ, भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप अपने दोस्त के साथ लद्दाख जाने के लिए बाइक का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि यह इतना आसान नहीं है लेकिन बाइक पर लद्दाखजाना आपके लिए जिंदगी का काफी अच्छा अनुभव साबित हो सकता है। जिसे आपको 30 साल की उम्र से पहले जरूर करना चाहिए क्योंकि यहां आपको कई तरह की एडवेंचर चीजें करने का मौका भी मिलेगा।
 


 


6. शिमला- पहाड़ों की रानी:

शिमला, प्राकृतिक सुंदरता और घूमने के लिहाज से ये जगह बेस्ट है, जिसे आपको 30 साल के होने से पहले जरूर घूमना चाहिए। आपको बता दें कि यहां आपको हर ओर प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यही कारण है कि यह जगह कई सफल भारतीय फिल्मों के लिए शूटिंग का घर, भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान शीतकालीन राजधानी भी रहा है। शिमला और उसके आसपास साहसिक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों (tourist destinations) की अधिकता, इसे भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। शिमला की एक दिलचस्प बात यह है कि यहां साल भर भीड़ रहती है। इसलिए अगर आप यहां घूमने का प्लान बनाएं, तो होटल को पहले से ही बुक कर लें।

इसके अलावा आप असम, मसूरी, मुन्नार आदि जगहों पर भी जा सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट एचआर ब्रेकिंग न्यूज के साथ।