News hindi tv

CM योगी ने सूचना दि कि, UP में होगी अब सड़कों की इतने साल की गारंटी

CM योगी आद‍ित्‍यनाथ  ने निर्देश दिए, कि वर्षा के समाप्त होते ही युद्ध स्तर पर सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान शुरू किया जाएगा। कई जिलों में आने वाले दिनों में लगातार वर्षा की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए नवंबर में दीपावली से पूर्व सड़क को गड्ढामुक्त करने का अभियान चलाया जाए। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
CM योगी ने सूचना दि कि, UP में होगी अब सड़कों की इतने साल की गारंटी

NEWS HINDI TV, DELHI: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दीपावली से पहले प्रदेश की सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि नई बनने वाली सड़कों की पांच वर्षों की गारंटी होनी चाहिए। इसके लिए सड़क का निर्माण करवाने वाली कंपनी या ठेकेदार की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए।


अपने सरकारी आवास पर सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश की सड़कों के सुधार कार्यां की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा के समाप्त होते ही युद्ध स्तर पर सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान चलाया जाए। इस वर्ष मानसून की स्थिति असामान्य है। आने वाले दिनों में कई जिलों में लगातार वर्षा की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए नवंबर में दीपावली से पूर्व सड़क को गड्ढामुक्त करने का अभियान चलाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण, एनएचएआई, मंडी परिषद, सिंचाई, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास, आवास, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास की प्रदेश में करीब चार लाख किलोमीटर सड़कें हैं। अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें कि हर सड़क पर चलना आम आदमी के लिए सुखद अनुभव वाला हो। मेट्रो व एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं के कारण यदि पूर्व से संचालित सड़कें खराब होती हैं तो संबंधित विभाग को उत्तरदायी बनाया जाए।


सीएम ने कहा- सड़कों के लिए बजट का कोई अभाव नहीं है:

उन्होंने कहा कि सड़कों के लिए बजट का कोई अभाव नहीं है। विभाग सुनिश्चित करें कि सड़क बनाने वाली कंपनी व ठेकेदार सड़क बनने के अगले पांच वर्षां तक उसके अनुरक्षण की गारंटी लें। उन्होंने कहा कि कहीं भी अभियंताओं की कमी पड़ने पर आउटसोर्सिंग से उनकी तैनाती की जाए। विभागीय मंत्री व अधिकारी दौरा कर परियोजनाओं की समीक्षा करें और जवाबदेही तय करें।


माफियाओं को नहीं मिलेगा काम:

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि सड़क निर्माण की परियोजनाओं के काम माफियाओं या अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को न दिए जाएं। उनके करीबी रिश्तेदारों और गिरोह के सदस्यों को भी ठेके-पट्टे से दूर रखा जाए। सड़क गड्ढामुक्ति और नवनिर्माण के अभियान की जियो टैगिंग कराने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए हैं। साथ ही कहा है कि इसे पीएम गतिशक्ति पोर्टल से जोड़ा जाए और सभी विभाग इसी तर्ज पर अपना पोर्टल भी विकसित करें।

जल की निकासी के प्रबंध के निर्देश:

मुख्यमंत्री ने नगरीय विकास व ग्राम्य विकास विभाग को निर्देश दिया है कि वर्षा के कारण यदि कहीं जलभराव होता है, तो तत्काल जल निकासी सुनिश्चित की जाए। विभागीय अधिकारी सड़कों पर मौजूद रहें। नगरों में आवारा श्वान की समस्या को दूर करने के लिए प्रस्तावित एनिमल बर्थ कंट्रोल इकाइयों का शीघ्र क्रियान्वयन तथा अन्य उपयोगी प्रबंध किए जाएं।