News hindi tv

UP News : सीएम योगी ने इन लोगों से की अपील, अगले दस दिनों तक न आएं अयोध्या

Ram Mandir updates : राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अब वहां श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग रहा है। सब लोग वहां श्री राम के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे है। इनमें फिल्मी सितारे और कई राजनेता भी शामिल है। ऐसे में, योगी सरकार ने अगले दस दिन तक अयोध्या न आने की अपील की है। आइए जानते है इसके पीछे का कारण...

 | 
UP News : सीएम योगी ने इन लोगों से की अपील, अगले दस दिनों तक न आए अयोध्या

NEWS HINDI TV, DELHI : हाल ही में हुए प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (consecration ceremony) के बाद अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का भारी भीड़ उमड़ रही है। लाखों की संख्या में लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। भीड़ को संभाल पाना सुरक्षाबलों के लिए चुनौती बना हुआ है। मंगलवार को पहले ही दिन भारी भीड़ के कारण कुछ देर के लिए दर्शन रोकने पड़े। बुधवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। इसी के चलते योगी सरकार (yogi government) ने एक फैसला किया।

CM योगी आदित्यनाथ खुद वहां की पल-पल की अपडेट ले रहे हैं। उनके निर्देश पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Law and Order Prashant Kumar) और प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद राममंदिर में खुद व्यवस्थाएं देख रहे हैं। यूपी सरकार ने वीआईपी (VIP) से अगले 10 दिन तक अयोध्या ना आने की अपील की है।


भीड़ के कारण बढ़ा दर्शन का समय

राम मंदिर में दर्शन करने के लिए मंगलवार को 5 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे। बुधवार को भी सुबह से ही राम मंदिर (Ram Mandir) के बाहर भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है। इसे देखते हुए दर्शन का समय भी बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं की भीड़ (crowd of devotees in Ram Mandir) को देखते हुए क्राउड मैनेजमेंट के लिए कई कदम उठाए गए हैं।


उत्तरप्रदेश के एडीजी (UP ADG) प्रशांत कुमार ने बताया कि बेहतर भीड़ प्रबंधन और बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए उचित कदम उठाए गए हैं। शासन का निर्देश था कि किसी भी व्यक्ति को कोई असुविधा ना हो। सभी श्रद्धालुओं को अपनी कतारों में लगा दिया जा रहा है और अनवरत दर्शन चल रहे हैं।

5 लाख लोगों ने किए दर्शन


बीते मंगलवार, अयोध्या में 5 लाख लोगों ने रामलला के दर्शन किए। भीड़ का आलम यह था कि अयोध्या में रामलला के दर्शन (Darshan of Ramlala in Ayodhya) के लिए अत्यधिक भीड़ को देखते हुए यहां आने वाली सभी गाड़ियों पर तात्कालिक रोक लगा दी गई। अयोध्या में भक्तों की भीड़ (Crowd of devotees in Ayodhya) को ध्यान में रखते हुए कुछ दिनों तक यहां आने वाली सभी गाड़ियों पर प्रतिबंध रहेगा।


आपको बता दें कि बाराबंकी से भी लोगों को आगे जाने की इजाजत नहीं दी गई। अयोध्या से बाराबंकी की दूरी करीब 100 किलोमीटर है। भीड़ का आलम ये रहा कि मंदिर प्रबंधन (Ayodhya temple management) ने सभी गाड़ियों को पंच कोसी परिक्रमा पथ के पास रोकना शुरू कर दिया।