News hindi tv

iPhone 14 और iPhone 15 में क्या है फर्क, नए आईफोन में ये खास होंगे बदलाव, जानिए

iPhone 15 Vs iPhone 14 : सभी के इंतजार को खत्म करते हुए आज एप्पल आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च करने जा रहा है। ऐसे सबकी नजरें 15 सीरीज पर टिकी है, कि किन-किन मामलों में आईफोन 15 स्मार्टफोन आईफोन 14 से अगल होने वाला है। तो जानिए ।

 | 
iPhone 14 और iPhone 15 में क्या है फर्क, नए आईफोन में ये खास होंगे बदलाव, जानिए

NEWS HINDI TV, DELHI : iPhone 15 का मुकाबला iPhone 14 से सबके इंतजार को खत्म करते हुए आज एप्पल आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च करने जा रहा है। । इसके तहत चार अलग-अलग मॉडल्स, iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone Pro Max, पेश किए जाएंगे।


 

वहीं इससे पहले एप्पल ने iPhone 14 को लॉन्च किया था। जिसमें इसके पुराने मॉडल iPhone 13 के मुकाबले ज्यादे अपडेट्स देखने को नहीं मिले थे। ऐसे सबकी नजरें 15 सीरीज पर टिकी है, कि किन-किन मामलों में आईफोन 15 स्मार्टफोन आईफोन 14 से अगल होने वाला है। तो चलिए आपको आगे बताते हैं कि, नए सीरीज में क्या-क्या बदलाव देखने को मिल सकता है। साथ ही नया आईफोन कितना अलग होने वाला है जानते हैं।

iPhone 15 इन मामलों में होगा iPhone 14 से बेहतर

चिपसेट

iPhone 15 और iPhone 15 Plus को कंपनी A16 बायोनिक चिपसेट के साथ ला सकती है। हालांकि यह पहले से ही iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में उपलब्ध है। हालांकि आईफोन 14 के बेस मॉडल में को कंपनी ने A15 बायोनिक से लैस किया था।

USB Type-C Port चार्जर

जैसा कि इस बात का खुलासा लॉन्च से पहले ही हो चुका है कि, iPhone 15 सारीज को USB टाइप सी पोर्ट के साथ लाया जा रहा है। आपको बता दें, यूरोपीयन यूनियन ने सभी मोबाइल फोन के लिए USB चार्जर के उपयोग को अनिवार्य कर दिया है। जिसे एप्पल आईफोन के लिए भी लागू किया गया है। कंपनी अपने आगामी सीरीज के सभी चार मॉडल्स को USB-C पोर्ट के साथ लाएगी।

बेहतर कैमरा क्वालिटी

इसके साथ ही iPhone 15 में कंपनी सबसे बड़ा बदलाव इसके कैमरा क्वालिटी को लेकर कर सकती है। 15 सीरीज के कैमरे को अपग्रेड के साथ लाया जा सकता है। जिसमें लो लाइट के साथ 48MP का सोनी सेंसर शामिल होगा। हालांकि इस बात का अभी खुलासा नहीं हुआ है कि, इसे Stacked Camera Technology के साथ लाया जाएगा कि नहीं। प्रो मैक्स मॉडल में Periscope Lens के शामिल होने की उम्मीद है।

तगड़ा बैटरी बैकअप

 
iPhone 15 भी बैटरी को अपग्रेड करेगा। इस नवीनतम आईफोन में 3,877mAh बैटरी होगी। जो iPhone 14 से अधिक आकार का होगा। iPhone 14 में 3,279mAh की बैटरी थी। आपको बता दें कि iPhone 12, 13 और 14 की तुलना में इस श्रृंखला में मजबूत बैटरी दी जाएगी।


डायनामिक आइलैंड

एप्पल ने इस साल अलग स्टाइल का एक नॉच पेश किया है, जिसे डायनामिक आइलैंड नाम दिया गया है। आईफोन 15 के सभी मॉडल्स को डायनामिक आइलैंड से लैस किया जा सकता है। इससे पहले कंपनी केवल iPhone 14 Pro मॉडल में ही डायनामिक आइलैंड इस नॉच को शामिल की थी।