News hindi tv

Wine Beer : रोजाना इतनी शराब के सेवन से नहीं होगा नुकसान, पीने वाले जान लें एक दिन की लिमिट

Alcohol and Heart attack : यह तो सब जानते हैं शराब का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं। लेकिन इसके बावजुद भी इसका बेहद अधिक मात्रा में सेवन किया जाता हैं यह भी सच हैं। लेकिन आपको बता दें कि हर शराब पीने वालों को रोजाना शराब पीने की सही लिमिट का पता होना जरूरी हैं। क्योंकि अगर शराब का सेवन सही लिमिट के अनुसार किया जाएं, तो शराब से हमारे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता हैं। तो पीने वाले जरूर जान लें की एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए....
 | 
Wine Beer : रोजाना इतनी शराब के सेवन से नहीं होगा नुकसान, पीने वाले जान लें एक दिन की लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI: जो लोग कभी-कभार शराब पीते हैं उनका मानना ​​है कि इससे उनके स्वास्थ्य को फायदा होता है। बहुत से लोगों को शराब पीने के लिए बस एक बहाना चाहिए होता है और वे लगभग हर दिन इसका सेवन करते हैं। कुछ लोग ज्यादा पीते हैं और कुछ लोग कम, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिमिट में शराब पीने (limit mein sharaab peena) से आपके दिल की सेहत बेहतर हो सकती है। हालांकि इसका ये मतलब कतई नहीं है कि आप आज से ही शराब पीना शुरू कर दें. ये जानकारी केवल उन लोगों के लिए हैं जो रोज ही शराब पीते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना पीने (rojana sharaab pine ki limit) वाले अगर एक तय लिमिट में शराब का सेवन करते हैं तो उनको हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल में रहता है. हालांकि हर व्यक्ति के साथ ऐसा हो यह जरूरी नहीं है.

कितनी शराब है सेहत के लिए फायदेमंद:


फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. विशाल रस्तोगी बताते हैं कि महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए दो ड्रिंक का सेवन काफी फायदेमंद होता है. अगर शराब का सेवन इस मात्रा (sharaab pine ki limit) में किया जाए तो यह हार्ट की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जो लोग शराब का सेवन नहीं करते हैं वो इसको शुरू कर दें. साथ ही ऐसा भी नहीं है कि एक दिन में इतनी शराब (ek din me sharaab pine ki limit) पीनी ही है. शराब के मामले में हर व्यक्ति की शारीरिक प्रतिक्रिया और शरीर पर होने वाला असर कई कारकों पर निर्भर करता है.


खानपान और अन्य फैक्टर:

शराब से जुड़े जोखिमों और फायदों के मामले में इंसान का खानपान, व्यायाम और धूम्रपान की आदत भी बड़ा फैक्टर है. यानी, जो व्यक्ति रोजाना व्यायाम करता है, लाइफस्टाइल अच्छी है और खानपान बेहतर है, धूम्रपान नहीं करता है तो उसके शरीर में सीमित मात्रा में शराब का सेवन उतना गंभीर असर नहीं करती है जैसा एक सामान्य व्यक्ति को करती है.


ज्यादा पीने के हैं नुकसान:

शराब का अत्यधिक मात्रा में सेवन काफी खतरनाक हो सकता है. इससे बीपी बढ़ता है और हार्ट बीट भी अनियमित होती है. साथ ही स्ट्रोक आने का भी खतरा रहता है. शराब लिवर को खराब करती है और इससे पाचन संबंधी बीमारी और लिवर सिरोसि होने तक का भी खतरा रहता है.


हार्ट की अच्छी हेल्थ के लिए ये काम करें:

अमेरिका हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हार्ट को फिट रखने के लिए अच्छी खुराक, एक्सरसाइज, तंबाकू का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. जिन लोगों को पहले से हार्ट की बीमारियां हैं उनको किसी भी तरह से शराब के सेवन से बचना चाहिए. इस मामले में अपने डॉक्टर से सलाह लेना भी जरूरी है. शराब का हर दिन ज्यादा मात्रा में सेवन कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है और मेंटल हेल्थ भी खराब करता है.