News hindi tv

Wine Beer : इस देश के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब, जानिए कहां के लोग पीने के सबसे ज्यादा शौकीन

Fact About Alcohol : देश के हर कोने में शराब के शौकीन लोग मिल जाते हैं. बात अगर शराब पीने वाले लोगों की करें तो देश में बहुत बड़ी संख्या में शराब के शौकीन लोग हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में इनकी संख्या भी अलग-अलग है. दुनिया में बहुत से देश ऐसे हैं जहां पर लोग जमकर शराब पीते हैं। इन देशों में शराब की खपत काफी ज्यादा है। जानिये एक साल में एक भारतीय पीता है कितने लीटर शराब...

 | 
Wine Beer : इस देश के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब,जानिए कहां के लोग पीने के सबसे ज्यादा शौकीन

NEWS HINDI TV, DELHI: दुनिया में शराब (Alcohol) के शौकीनों की कमी नहीं है। पूरी दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां पर लोग बड़ी संख्या में शराब पीते हैं। दुनिया में शराब (Alcohol) के ऐसे-ऐसे शौकीन हैं जो शाम होते ही मयखानों को गुलजार करने पहुंच जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा कौन सा देश है जो पूरी दुनिया में शराब (Alcohol) पीने में सबसे आगे है। आज हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां शराब पीने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।


 

इस देश के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब


दुनिया में सबसे ज्यादा शराब (Alcohol) पीने वाले लोग लातविया देश के हैं। यहां पर हर साल औसतन 13.19 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत होती है। इसके बाद मोल्दोवा देश का नंबर है। यहां हर साल करीब 12.85 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत हो रही है। जर्मनी में 12.79 लीटर/वर्ष, लिथुआनिया में 12.78 लीटर/वर्ष, आयरलैंड में 12.75 लीटर/वर्ष,

स्पेन में 12.67 लीटर/वर्ष, युगांडा में 12.48 लीटर/वर्ष, बुल्गारिया में 12.46 लीटर/वर्ष, लक्ज़मबर्ग में 12.45 लीटर/वर्ष और रोमानिया में 12.34 लीटर/वर्ष प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत हो रही है।


भारत कौन से स्थान पर


भारत में भी शराब पीने वाले शौकीनों की कमी नहीं है। भारत की बात करें तो यहां पर हर साल औसतन 5.61 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत होती है। वहीं अगर पाकिस्तान की बात करें तो यहां पर हर साल करीब 0.31 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत होती है। बता दें कि यह आंकड़े साल 2019 के हैं। इसमें 15 साल से ज्यादा उम्र के व्यस्क लोग शामिल हैं।

बढ़ रही संख्या

दुनिया में शराब पीने वालों की संख्या बीते वर्षों में बढ़ी है। पूरी दुनिया में जिस तरह से जनसंख्या में इजाफा हो रहा है। उसी हिसाब से शराब पीने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।