News hindi tv

Wine Beer : अचानक शराब छोड़ने से शरीर पर होता हैं ये असर, जानिए एक्सपर्ट की राय

Effect of suddenly quitting alcohol on the body : शराब का सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। और अगर आप भी शराब का सेवन (alcohol abuse) करते हैं। तो क्या आप यह जानते हैं कि अगर आप एकदम शराब छोड़ते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या असर देखने को मिलेगा। दरअसल, हाल ही में एक्सपर्ट ने इसको लेकर अपनी राय दी हैं। पीने वाले जरूर जान लें ये बात...
 | 
Wine Beer : अचानक शराब छोड़ने से शरीर पर होता हैं ये असर, जानिए एक्सपर्ट की राय

NEWS HINDI TV, DELHI : Effects Of Suddenly Stop Drinking Alcohol : यह तो सभी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक (Alcohol is harmful for health) है। यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ ही प्रसारित की जाती है। इसके बाद भी लोग शराब पीने से बाज नहीं आते। कुछ लोग इस हद तक चले जाते हैं कि अंततः वे इसके आदी हो जाते हैं। वे शराब (Liquor) छोड़ने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन आसानी से छोड़ नहीं पाते।

कई बार कई लोग ऐसा करते हैं कि वे इस बारे में कड़ा फैसला ले लेते हैं और अचानक शराब से पूरी तरह दूर हो जाते हैं। क्या ऐसा करना सही है? क्या इसका आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव पड़ता है? आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि अगर आप अचानक शराब पीना बंद कर दें तो इसका शरीर पर क्या प्रभाव (what effect on the body) पड़ता है।

एकदम शराब छोड़ने पर क्या होगा?

'डेलीस्टार' की एक रिपोर्ट कहती है कि शराब पीने वाला व्यक्ति अगर एकदम से शराब पीना छोड़ दे तो वह डिप्रेशन में भी जा सकता है. इसके अलावा अचानक शराब छोड़ने (achaanak sharaab chodne par kya hota hai) पर आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींदा न आना, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

तलब लगने पर होगी बेचैनी:

धीरे-धीरे शराब छोड़ने (dheere-dheere sharaab chodna) के बजाय, एक बार में शराब छोड़ने से आपको इसकी बहुत अधिक लालसा हो सकती है। जिससे आप असहज भी महसूस करेंगे। अचानक शराब छोड़ने से व्यवहार में बदलाव भी आ सकता है। जो व्यक्ति अचानक शराब छोड़ देता है उसका व्यवहार चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है। इससे आपको सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता है. कोशिश करें कि शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत ही छोड़ें.

डॉक्टर की सलाह लें:

शराब छोड़ने का फैसला वाकई सराहनीय है, लेकिन बेहतर होगा कि आप इस पूरी प्रक्रिया में अपने डॉक्टर का सहयोग लें। क्योंकि शराब छोड़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इससे होने वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सचेत रहेंगे।

इच्छाशक्ति बहुत जरूरी:

अगर आपने शराब छोड़ने का दृढ़ निर्णय ले लिया है तो आपको अपने फैसले पर कायम रहना होगा। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत होगी और खुद पर काफी नियंत्रण रखना होगा. हो सकता है कि शराब छोड़ने के बाद कई लोग आपको ड्रिंक ऑफर करेंगे, ऐसे में अगर आप खुद पर नियंत्रण रखेंगे तो आपको शराब की लत से छुटकारा मिल जाएगा। शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया में आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा।