News hindi tv

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप 0 डाउन पेमेंट पर ले जा सकते हैं घर, खास और स्मार्ट फीचर्स से होगा लैस

Ather Energy Electric Scooter : सोने के भाव की तरह पेट्रोल की बढ़तों कीमतों ने भी लोगों को परेशान कर दिया हैं। और इसी कारण आज लोग इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को ज्यादा पसंद करते हैं। और अब लोग की पहली पसंद इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक स्कूटर आदि बन गई हैं। तो अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जा रहे हैं। तो यह आपके लिए खास मौका हैं। आपको बता दें कि आप Ather Energy के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बिना पैसे दिए 0 डाउन पेमेंट पर घर ला सकते हैं। जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...
 | 
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप 0 डाउन पेमेंट पर ले जा सकते हैं घर, खास और स्मार्ट फीचर्स से होगा लैस  

NEWS HINDI TV, DELHI: पेट्रोल के खर्च से पीछा छुड़ाने के लिए लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) का रुख कर रहे हैं। देश में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियां हैं जो शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑफर करती हैं। इनसे ना केवल आने-जाने का खर्च कम होता है बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचता। आप भी एथर एनर्जी (Ather Energy) के नए रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन बजट की प्रॉब्लम है तब आप इसे आसानी EMI पर भी खरीद सकते हैं।

जी हां, कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस ई-स्कूटर को खरीदने के कई आसान तरीके बताए गए हैं। इसमें जीरो डाउन पेमेंट (Rizta Electric Scooter down payment) का ऑप्शन भी शामिल हैं। यानी आप बिना कोई रकम दिए इस स्कूटर को मंथली EMI पर खरीद सकते हैं। खास बात ये है कि इस पर सबसे सस्ती 5% की ब्याज दर से ऑटो लोन मिल रहा है। साथ ही, इस लोन को 5 साल के लिए ले सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि रिज्टा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 109,999 रुपए (Rizta Electric Scooter price) है। वहीं, इसके दो अन्य वैरिएंट की कीमत 124,999 रुपए और 144,999 रुपए है। अब ऐसे में आप 109,999 रुपए वाला मॉडल खरीदने का प्लान करते हैं, तब बिना किसी डाउन पेमेंट के कितने रुपए की मंथली EMI बनेगी। आप 20% तक डाउन पेमेंट देते हैं तब कितनी EMI बनेगी। यहां पर हम आपको इसका पूरा गणित समझा रहे हैं।

जान लें रिज्टा की EMI का पूरा गणित:

मान लो कि आप रिज्टा के बेस वैरिएंट को खरीदना चाहते हैं। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 109,999 रुपए (Rizta Electric Scooter ex-showroom price) है। इस कीमत पर कंपनी बिनी किसी डाउनपेमेंट के 5.5% की ब्याज दर के साथ 5 साल के लिए आपको लोन देती है, तब इस स्कूटर की मंथली EMI करीब 2,199 रुपए बनेगी। यहां पर आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इंश्योरेंस, RTO के साथ दूसरे खर्च इसमें शामिल नहीं है। इसका खर्च आपको जेब से देना होगा। यदि इस पर भी लोन लेते हैं तब EMI बढ़ जाएगी।

पेट्रोल की तुलना में बचेंगे हजारों रुपए, और 4 साल में हो जाएगा फ्री:

अब अगर स्कूटर की कीमत (electric scooter ki kimat)109,999 है तो  20% डाउन पेमेंट 21,999 रुपए बनती  है। वहीं, 80% लोन की रकम 87,999 रुपए हो जाती है। अब इतना लोन 5.5% की ब्याज दर के साथ 5 साल के लिए लेते हैं तब आपकी मंथली EMI करीब 1,681 रुपए बनेगी। यहां पर भी आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इसमें इंश्योरेंस, RTO के साथ दूसरे खर्च शामिल नहीं है।

एथर रिज्टा स्कूटर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस:

एथर के इस स्कूटर में आपको रिवर्स मोड मिलता है, जिससे इसे बैक करने में आसानी हो जाती है। स्कूटर के टायर्स को स्किड कंट्रोल के हिसाब से डिजाइन किया गया है। स्कूटर की मदद से आप किसी दूसरे स्मार्टफोन पर अपनी लाइव लोकेशन भी शेयर सकते हैं। इसमें एंटी थेप्ट फीचर भी दिया है। स्कूटर का पार्किंग एरियार में फोन की मदद से ढूंढ पाएंगे। इसमें फॉल सेफ्टी फीचर (new Rizta Electric Scooter safety features) भी दिया है। यानी कभी स्कूटर राइडिंग के दौरान गिरता है तब इसकी मोटर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी। खास बात ये है कि इसमें गूगल मैप मिल जाता है। इसमें कॉल और म्यूजिक कंट्रोल, पुश नेविगेशन, ऑटो रिप्लाई SMS जैसे फीचर्स भी दिए हैं।


एथर का स्मार्ट हेलमेट भी हुआ लॉन्च, पहनते ही फोन से हो जाएगा कनेक्ट:

बात करें रेंज की तो इसमें 2.9 kWh बैटरी और 3.7 kWh बैटरी पैक ऑप्शन (Rizta Electric Scooter battery) मिलते हैं। छोटे बैटरी पैक की रेंज 123 km और बड़े बैटरी पैक की रेंज 160 km है। सभी वैरिएंट की टॉप स्पीड 80 km/h है। 2.9 kWh बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम 6.40 घंटे हैं। जबकि, 3.7 kWh बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम सिर्फ 4.30 घंटे हैं। इसके तीनो वैरिएंट की एक्स-शोरूम 109,999 रुपए, 124,999 रुपए और 144,999 रुपए है। रिज्टा को 7 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसमें 4 डुअल टोन कलर और 3 सिंगल टोन कलर हैं। कंपनी बैटरी और स्कूटर पर 3 साल या 30,000 km की वारंटी भी दे रही है।