News hindi tv

Ash Brick Business : महज 2 लाख में शरू करें इन सस्ती ईटों का बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी डिमांड

Brick Business Idea : अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो यह खबर आपके लिए हैं आज हम आपको इस खबर में बताने वाले हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसे आप कम निवेश में शरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जानिए इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
Ash Brick Business : महज 2 लाख में शरू करें इन सस्ती ईटों का बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी डिमांड

NEWS HINDI TV, DELHI: देश में पूरा साल भवन निर्माण होते रहते हैं. हमारे यहां आमतौर पर मिट्टी से बनी ईंटों से ही घर बनाए जाते हैं. लेकिन, पिछले कुछ वर्षों में राख से बनी ईंटों से भी मकान बनाए जा रहे हैं. राख से बनी ईंटें हल्‍की तो होती हैं, साथ ही मिट्टी की ईंटों के मुकाबले सस्‍ती भी होती हैं. यह कारण है राख की ईंटों का बिजनेस (Fly Ash Bricks Business) अब एक ‘हॉट बिजनेस’ बन चुका है. अगर आप भी कोई व्‍यापार करने के इच्‍छुक हैं तो आप भी राख से ईंट बनाने का बिजनेस शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं.

यह बिजनेस कैसे शुरू होगा (How to start Fly Ash Bricks Business) इसमें कितना मुनाफा (Profit in Fly Ash Bricks Business) होता है और किन-किन चीजों की जरूरत होती है, इन सबकी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं. अच्‍छी बात यह है कि इन ईंटों को बनाने के लिए ज्‍यादातर मैटिरियल के रूप में पावर प्‍लांट और स्‍टोन क्रेशर से निकलने वाले वेस्‍ट पावर का इस्‍तेमाल किया जाता है. इस तरह यह एक सस्टेनेबल बिजनेस आइडिया है.

कितना होगा खर्च?

राख से ईंट बनाने का बिजनेस शुरू करने में आपको मोटा पैसा खर्च नहीं करना है. अगर आप मैनुअल मशीन के साथ अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको 10 लाख रुपये लगाने होंगे. वहीं, ऑटोमैटिक मशीन लगाते हैं तो खर्चा 20 लाख रुपये हो जाएगा. ऑटोमैटिक मशीन महंगी आती है, लेकिन इससे कम समय में ज्‍यादा ईंटे बनाई जा सकती हैं. कच्चे माल के मिश्रण से लेकर ईंट बनाने तक काम, यह मशीन कर देती है और कम मजदूरों की जरूरत होती है. ऑटोमेटिक मशीन घंटे में हजार ईंटें बना देती है.


कैसे बनती हैं ईंटें?

ईंटों को बिजली संयंत्रों से निकलने वाले राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट के मिश्रण से बनाया जाता है. ईंट बनाने के लिए प्रयोग होन वाली मैन्‍युअल मशीन को 100 गज जमीन पर आराम से लगाया जा सकता है. इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं होगी. मशीन को चलाने के लिए 5 से 6 लोगों की जरूरत होगी. इससे रोजाना करीब 3,000 ईंटों का उत्‍पादन किया जा सकता है.

शानदार कमाई:

राख की ईंटों को लोग अब काफी पसंद करने लगे हैं. इसलिए इनकी मांग बढ़ रही है. अगर आप मैन्‍युअल मशीन लगाकर भी महीने में शुरूआत में 30 हजार ईंटें भी बनाते हो तो आप अच्‍छी कमाई इससे कर सकते हो. जब आपके पास डिमांड ज्‍यादा आने लगे और आपका बिजनेस स्‍थापित हो जाए, तब आप ऑटोमेटिक मशीन लगाकर ज्‍यादा कमाई कर सकते हो.