News hindi tv

Bank FD Rates : FD कराने से पहले जान लें कौन सा बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज, चेक करें लिस्ट

Bank FD Rates : बता दें कि जो लोग FD में पैसा इनवेस्ट करते हैं। या निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तो उन लोगों के लिए बेहद बडी खुशखबरी लेकर आए हैं। दरअसल, प्रमुख बैंक जहां 7% से 8% रेंज में FD ब्याज दर पेश कर रहे हैं, वहीं छोटे फाइनेंस बैंकों ने 9.5% और उससे अधिक की दरों के साथ उन्हें भी पीछे छोड़ दिया है। जानिए पूरी डिटेल...
 | 
Bank FD Rates : FD कराने से पहले जान लें कौन सा बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज, चेक करें लिस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI: फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) पर ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद कर रहे लोगों के लिए पिछले कुछ दिनों से लगातार खुशियो की सौगात मिल रही है। पिछले दो वर्षों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद प्रमुख बैंक जहां 7% से 8% रेंज में FD ब्याज दर पेश कर रहे हैं, वहीं छोटे वित्त बैंकों ने 9.5% और उससे अधिक की दरों के साथ उन्हें भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स ने मौजूदा ऊंची दरों को देखते हुए निवेशकों को सलाह दी है कि वे तुरंत निर्णय लें, क्योंकि मौजूदा हाई रेट्स पर ED करने का ऑप्शन धीरे-धीरे बंद हो सकता है।

BOI की सुपर स्पेशल स्कीम : बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने सुपर स्पेशल नाम से FD शुरू की है, जिस पर सालाना 7.50% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये ब्याज 2 करोड़ रुपये से लेकर 50 करोड़ रुपये तक की FD पर है।

FD करवाते वक्त इन बातों का रखें खयाल:

टेन्योर सही चुनें: टेन्योर पर विचार करें, क्योंकि मेच्योरिटी से पहले विड्रॉल करते हैं, तो जुर्माना देना पड़ेगा। FD मेच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर 1% तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी।

सारा पैसा एक ही FD में न लगाएं : यदि आप FD में 10 लाख रुपये लगाने की सोच रहे है तो 1 लाख रुपये की 8 FD और 50 हजार की 4 FD कर सकते है। पैसों की जरूरत पर FD तोड़ सकते हैं।

FD पर टैक्स : छूट 5 साल की FD टैक्स सेविंग्स है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स (Income Tax) एक्ट के सेक्शन BOC के तहत आप कुल आय से 1.5 लाख रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं।