News hindi tv

Bank loan: खेती के साथ शुरु करें ये बिजनेस, सरकार दे रही है 2 करोड़ तक का लोन

Bank loan: लोग नया बिजनेस शुरु करने के लिए नए-नए आइडिया के बारे में सोचते रहते हैं और अगर उन्हें कोई आइडिया मिल जाए तो उनके पास बजट की समस्या आ जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे बिजनेस के बारे में जिसे आप खेती के साथ शुरु कर सकते हैं और इस पर आपको सरकार 2 करोड़ रूपये तक का लोन भी दे रही है। तो जो लोग खेती करते हैं उनके लिए ये स्कीम बड़ी फायदेमंद साबित हो सकती है। आईए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल.
 | 
Bank loan: खेती के साथ शुरु करें ये बिजनेस, सरकार दे रही है 2 करोड़ तक का लोन

News Hindi TV, Delhi : किसानों के सामने फसलों के पोस्ट हार्वेस्टिंग मैनेजमेंट( Post Harvesting Management ) की समस्या बहुत बड़ी रही है. यानी फसल कटाई के बाद भंडारण और अन्य सुविधाओं के अभाव से किसान जूझता रहा है. इसके लिए केंद्र सरकार ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ( Agriculture Infrastructure Fund ) योजना की शुरुआत की है. तो ऐसे में किसानों को इस योजना का बड़ा फायदा मिलने वाला है। जिससे वो पोस्ट हारवेस्टिंग को मैनेज कर सकेगा और आमदनी में बढ़ाेतरी हो सकेगी।

मिलेगा दो करोड़ रुपये का लोन-

जिससे कि वेयर हाउस, साईलो,  कोल्ड चैन, लॉजिस्टिक सुविधा, पैक हाउस, ग्रेडिंग एव सॉर्टिंग,  प्रोसेसिंग सेंटर और फल पकाने के कक्ष आदि के लिए पैसा मिल सके. इस योजना( AIF ) के तहत सरकार एक लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. बताया गया है कि इसमें से 39000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को सरकार मंजूरी दे चुकी है. इसके तहत कोई भी व्ययक्ति आवेदन कर सकता है. पात्र होने पर उसे सस्ते दर पर इन सुविधाओं को बनाने के लिए 2 करोड़ रुपये का लोन( Bank loan ) मिलेगा. 

इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारना है लक्ष्य-

इस योजना का मकसद एग्रीकल्चर सेक्टर का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करना है. कई राज्य नए गोदामों को बनाने, कोल्ड स्टोरों( cold stores ) के निर्माण एवं और नवीनीकरण के लिए इसके तहत पैसा ले रहे हैं. ताकि किसानों के फल, सब्जियों और अन्य कृषि उपज के रखने के लिए अच्छी सुविधा मिले. कुछ लोग ग्रेडिंग, पॉलीहाउस( polyhouse ), ड्रोन और मशीनरी आदि के लिए भी पैसा ले रहे हैं. केंद्र सरकार ने इस फंड का इस्तेमाल मंडियों के इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने के काम में लाने की मंजूरी दे दी है. 

कितना सस्ता मिलता है लोन -


किसान( Farmer ), सरकारी और निजी संस्थाएं इस फंड का उपयोग कर सकते हैं. एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीम के तहत गोदाम, कोल्ड स्टोरेज, प्रोसेसिंग यूनिट्स और पैकेजिंग यूनिट बनाने के लिए 2 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाएगा. इस लोन( Bank loan interest ) पर अधिकतम 7 साल तक ब्याज में 3% तक की छूट दी जाएगी. ब्याज छूट और ऋण गारंटी मिलेगी.

सरकार का मानना है कि अगर देश को पांच ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य हासिल करना है तो कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाना होगा. अगर कृषि क्षेत्र को बढ़ाना है तो उसका इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारना है. इंफ्रास्ट्रक्चर सुधरेगा तो रोजगार की स्थिति में भी सुधार होगा. 

एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड कैसे मिलेगा? 


एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीमम का लाभ लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट  (www.agriinfra.dac.gov.in) पर जाना होगा. यहां आपको मांगी गई सभी जानकारी को भरना होगा. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. अप्लाई( How to apply for Agriculture infrastructure fund ) करने के दो दिन के बाद आवेदक का कृषि मंत्रालय द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा.

इसके बाद अन्य. औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करना होगा. वेरिफिकेशन होने के बाद आपको बैंक द्वारा पूरी जानकारी मिल जाएगी. अप्रूवल मिलने के 60 दिन के भीतर बैंक द्वारा लोन प्रोसेस कर दिया जाएगा.